बर्फ बेलगाम…मनाली-किन्नौर में गिरे एवलांच, 5 गाडिय़ां दबी, लाहुल में भारी हिमपात, जनजीवन प्रभावित

By: Mar 3rd, 2024 12:06 am

हिमाचल में 75 दिन के लंबे ड्राई स्पैल के बाद बारिश के तीसरे दौर ने जनजीवन की रफ्तार रोक डाली है। शनिवार को मनाली और किन्नौर के जंगी नाला में ग्लेश्यिर गिरने से पांच गाडिय़ां दब गई, तो केलांग में एग्जाम देने जा रही छात्रा हिमपात में फंस गई। उसे रेस्क्यू कर लिया गया है। प्रदेश में सैकड़ों सडक़ें और बिजली ट्रांसफार्मर ठप पड़ गए हैं। आज भी मौसम खराब रहने का अनुमान लगाया गया है…

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — कुल्लू

हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार से ही पश्चिमी विक्षोभ पूरी तरह से सक्रिय है और ऊंचाई वाले इलाकों में लगातार बर्फबारी जारी है। ऐसे में शनिवार को भी लाहुल-स्पीति, मनाली, सोलंगनाला, अटल टनल में भारी हिमपात का दौर जारी रहा और यहां पर जनजीवन भी बर्फबारी के चलते बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। इसके अलावा मनाली के साथ लगते नेहरू कुंड की पहाड़ी से भी भारी हिमस्खलन हुआ, जिसके चलते सडक़ किनारे पार्क की गई पांच गाडिय़ां बुरी तरह दब गईं। गनीमत यह रही कि इन गाडिय़ों में कोई भी चालक मौजूद नहीं था, वरना कोई जानी नुकसान हो सकता था। यहां सडक़ के किनारों पर पार्क किए वाहनों को काफी अधिक क्षति पहुंची है, जिसमें दो वाहनों को अधिक नुकसान पहुंचा है।

घटना के बाद मौके पर पहंचे वाहन मालिकों ने अपने वाहनों को बड़ी मुश्किल से यहां से निकाला। हिमस्खलन होने पर यहां स्थानीय लोग भी काफी अधिक घबरा गए। ढाबे व रेस्तरां चलाने वालों सहित अन्य स्थानीय लोग आबाज सुनते ही सुरक्षित जगहों की और भागे। स्थानीय लोगों की मानें, तो अगर यह हादसा दिन के समय होता, तो जानी नुकसान भी हो सकता है। नेहरू कुंड में हिमस्खलन गिरने के बाद देर तक सैलानियों के वाहनों को आगे सोलंगनाला की ओर जाने से रोका गया, लेकिन रास्ता साफ होते ही यहां सैलानियों के कुछ वाहन भी सोलंगनाला तक पहुंचे।डीसी कुल्लू तोरूल एस रवीश ने बताया कि मौसम विभाग से मिली चेतावनी के बाद सभी अधिकारियों को सतर्क किया गया है। आम लोगों से भी आग्रह किया गया है कि वे बिना कारण यात्रा न करें।

सरवरी में बही पार्किंग

कुल्लू के मुख्यालय सरवरी नाले के किनारे पर बनाई गई पार्किंग नाले का जलस्तर बढ़ जाने के चलते बह गई। इसके चलते करीब आधा दर्जन वाहन भी फंस गए हैं और साथ लगती झोपडिय़ों में भी पानी घुस गया है। वहीं बोर्ड की परीक्षाएं होने के चलते यहां छात्रों को पेपर देने के लिए खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश में बच्चे स्कूल तक पहुंचे।

किन्नौर में ग्लेशियर ने बंद किया एनएच

रिकांगपिओ। किन्नौर जिला के मध्यम व ऊंचाई वाले क्षेत्रों में दो दिनों से जारी बर्फबारी अब ग्लेशियरों का रूप लेने लगी है। शनिवार दोपहर जंगी नाला में ग्लेशियर गिरने से राष्ट्रीय उच्च मार्ग पूरी तरह अवरुद्ध हो गया है। बॉर्डर रोड आर्गेनाइज सडक़ मार्ग से ग्लेशियर हटाने के लिए मशीनरी का इस्तेमाल कर रही है, ताकि अवरुद्ध मार्ग को जल्द बहाल किया जा सके।

बोर्ड परीक्षा देने से रह गए बच्चे

रिकांगपिओ। शनिवार को भारी बर्फबारी के कारण किन्नौर जिला के ज्ञाबुंग में बोर्ड परीक्षा केंद्रों में बच्चे परीक्षा देने नहीं पहुंच पाए। डीसी किन्नौर डा. अमित कुमार शर्मा ने बताया कि जिला के जिन परीक्षा केंद्रों में परीक्षाएं नहीं हो पाई है, इसकी सूचना शिक्षा बोर्ड को दे दी गई है। बता दें कि इस समय किन्नौर जिला के दो दिनों के भीतर छितकुल, कल्पा, आसरंग, नेसंग और हांगो आदि क्षेत्रों में अढ़ाई से तीन फीट बर्फ दर्ज किया जा रहा है, जबकि माध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में एक से दो फीट के करीब बर्फ दर्ज किया जा रहा है

चूड़धार में डेढ़ फुट हिमपात

नौहराधार। चूड़धार में बर्फबारी लगातार जारी है। वहीं निचले क्षेत्रों में दो दिनों से बारिश का दौर जारी है। वहीं शनिवार को दिन भर बिजली की आंख मिचोली से लोग ठंड में कांपते रहे। 24 घंटे के अंतराल में चूड़धार में करीब डेढ़ फुट ताजा हिमपात दर्ज किया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App