रंगों के पर्व के लिए सजने लगा सोलन

By: Mar 20th, 2024 12:17 am

होली के त्योहार को लेकर बाजारों में सजी दुकानें, विशेष आयोजन के लिए युवा बना रहे योजनाएं

निजी संवाददाता-सोलन
जिला भर में होली के पर्व को लेकर एक सप्ताह से भी कम समय बचा है। लेकिन सोलन बाजार में पर्व को लेकर खासा उत्साह नजर आ रहा है। जिला सोलन के नालागढ़, बद्दी, परवाणू, कुनिहार, अर्की, सुबाथू, सोलन, कंडाघाट, कसौली व चायल आदि बाजारों में खूब रौनक लगी हुई है। इसके साथ ही युवाओं ने होली को लेकर पार्टियों के लिए ढोली व होटलों में बुकिंग करवा ली व इसे मनाने के लिए अपनी-अपनी योजनाएं बना ली हैं। सोमवार को ग्रामीण क्षेत्रों से आए लोगों की बाजारों में खूब भीड़ रही।

बच्चों ने रंग, गुलाल, पिचकारी की खरीदारी की। दोपहर के बाद माल रोड लक्कड़ बाजार, अप्पर बाजार, गंज बाजार सहित सहित सभी बाजारों में खूब भीड़ रही। इसके अलावा बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार की पिचकारी बाजार में उपलब्ध है। पिचकारियों के दाम इस बार सामान्य ही है। बच्चों की पसंदीदा छोटी-बड़ी पिचकारी बाजार में 25 से 180 रुपए तक बेची जा रही है। बाजार में स्पाइडर मैन, स्टैन गन, छोटा भीम, डोरेमोन, शिनचैन, नोबिता, शिजुका जैसी आकर्षित पिचकारियां रखी गई है। सोलन बाजार में हर्बल रंग आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। हर्बल रंग फूल, सुगंधित अरहर रोट और फलों से बनाए गए हैं। बाजार में यह रंग 120 से 200 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहे हैं। लोग भी इस बार दुकानदारों से केमिकल रंगों के बजाए हर्बल रंगों की अधिक मांग कर रहे हैं। ग्राहकों की भीड़ देखकर व्यापारियों में
भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

होली पर्व को लेकर बाजारों मेें विशेष छूट
मंगलवार को रेडीमेड कपड़ों की दुकानों पर भी भीड़ रही। माल में भी लोग ने जमकर खरीददारी की। माल में होली को लेकर छूट दी जा रही थी। कई दुकानदारों ने भी डिस्काउंट के बोर्ड लगा रखे हैं। दुकानदारो युवाओं में अब भी जींस, सूट, साड़ी, प्रिंटेड टी-शर्ट का क्रेज ज्यादा है। छह 100 से 2000 रुपए तक के कपड़े मार्केट में उपल्ब्ध हैं। इस बार लोग टी-शर्ट को भी खूब पसंद कर रहे हैं। चटख रंग के प्रति लोगों का रुझान इस बार नहीं है।

बच्चों ने खरीदी पिचकारियां और रंग
रंगों की दुुकानों पर भी लोगों ने खूब खरीददारी की। बच्चे पिचकारी और रंग खरीदते नजर आए। रंग विक्रेताओं ने बताया कि होली की करीब 60 प्रतिशत बिक्री हो चुकी है। इसलिए अपने वाले दिनों में ज्यादा बिक्री की उम्मीद है। इस बार परफ्यूम वाला गुलाल खूब बिक रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App