बीएल स्कूल पहुंचे 18 विद्यालयों के छात्र

By: Mar 2nd, 2024 12:55 am

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर चला प्रतियोगिताओं का दौर, प्रश्रत्तोरी और चित्रकला स्पर्धा में होनहारों ने दिखाई प्रतिभा

स्टाफ रिपोर्टर-सोलन
राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर जिला स्तरीय अंतर विद्यालय प्रतियोगिताएं और हैंड्स ऑन कार्यक्रम का आयोजन बीएल स्कूल में किया गया। कार्यक्रम में डाइट सोलन प्राचार्य व प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक डा. शिव कुमार शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के औरैया से राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार विजेता मनीष भी विशेष रूप से उपस्थित रहें। उन्होंने खेल-खेल में विज्ञान पर आधारित अनेक गतिविधियों की प्रस्तुति दी। साथ ही राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024 के समापन पर क्विज प्रतियोगिता और चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में सोलन शहर के और आसपास के 18 स्कूलों के करीब 100 बच्चों ने भाग लिया जो कि दोनों सरकारी और प्राइवेट स्कूल इसमें शामिल थे। कार्यक्रम के समापन समारोह में डा. शिव कुमार शर्मा जिला परियोजना अधिकारी डाइट सोलन व प्रारंभिक शिक्षा उप निदेशक मुख्यतिथि रहे। जिला विज्ञान पर्यवेक्षक अमरीश शर्मा ने बताया कि हिमाचल विज्ञान प्रौद्योगिकी और पर्यावरण परिषद शिमला की ओर से पूरे महीने चली अनेक गतिविधियों के तहत जिला सोलन के सभी स्कूलों के विज्ञान विषय के करीब 6000 बच्चों ने भाग लिया। बीएल स्कूल में प्रतियोगिताओं का संचालन समन, तजेंद्र, राकेश, राजेश और पवन द्वारा किया गया।

पहला-दूसरा-तीसरा स्थान किया हासिल

क्विज प्रतियोगिता में सरकारी स्कूल वर्ग में विज्ञान में ओच्छघाट से पीयूष और अभिनव गणित में आंजी स्कूल से हार्दिक और देवांश जबकि निजी स्कूल वर्ग में केके ब्लॉसम से स्नेहल और आरव गणित में एथेना पब्लिक स्कूल से पार्थ और चिराग ने पहला स्थान हासिल किया। इसके अतिरिक्त इंडिजनस टेक्नोलॉजी फॉर विकसित भारत पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता में सेंट ल्यूक्स की आयशा नेगी ने पहला, केके ब्लॉसम की यशवी ने दूसरा और गलानग स्कूल की यशिता ने तीसरा स्थान हासिल किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App