ओडिशा के छात्रों ने लिए कांगड़ी धाम के चटकारे

By: Mar 29th, 2024 12:55 am

केंद्रीय विश्वविद्यालय में ओडिशा से पहुंचे छात्रों के दल का किया जोरदार स्वागत

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- धर्मशाला
हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय में युवा संगम कार्यक्रम के तहत ओडिशा से पहुंचे छात्रों के दल का जोरदार स्वागत हुआ। यह दल चार अप्रैल तक हिमाचल दौरे पर रहेगा। इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सतप्रकाश बंसल ने छात्रों के साथ आए समन्वयकों का भी
स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान छात्र अधिष्ठाता कल्याण प्रो. सुनील ने कार्यक्रम के संबंध में जानकारी दी। इस मौके पर अधिष्ठाता अकादमिक प्रो. प्रदीप कुमार ने कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल का स्वागत किया, वहीं कुलपति प्रो. बंसल ने इस मौके पर विशेष रूप से मौजूद नौणी विवि के कुलपति प्रो. राजेश्वर चंदेल का स्वागत किया। कार्यक्रम के दौरान युवा संगम कार्यक्रम के समन्यवक प्रो. इंद्र सिंह ठाकुर, प्रो. जगदीप सिंगला, कुलसचिव प्रो. सुमन शर्मा, एचपीय़ू से डीआर ठाकुर, पीयू से प्रो. राजिंद्र मौजूद रहे। इस मौके पर कुलपति ने कहा कि आने वाले दस दिन तक युवा संगम कार्यक्रम के तहत हम विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित करने जा रहे है। इसमें पांच उद्देश्यों ‘पर्यटन, परंपरा, परस्पर संपर्क, प्रौद्योगिकी और प्रगति’ को लेकर युवा संगम का आयोजन किया जा रहा है।

सराहनीय प्रयास है। विद्यार्थी एक-दूसरे के बारे में जान रहे हैं, नई-नई तकनीकी क्रियाक्लापों से रू-ब-रू हो रहे हैं। इस मौके पर नौणी विवि के कुलपति प्रो. चंदेल ने कहा कि युवा संगम कार्यक्रम के तहत बच्चों को एक-दूसरे राज्य की संस्कृति को जानने का अवसर मिल रहा है। ओडिशा और हिमाचल दोनों राज्य पारंपरिक विरासत के धनी हैं। दोनों राज्यों में बहुत सारी ऐसी विशेषताएं हैं, जो आपस में एक-दूसरे को जोड़ती हैं। गौरतलब है कि युवा संगम कार्यक्रम के तहत हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय को प्रदेश की ओर से समन्वयक बनाया गया है और हाल में 45 विद्यार्थियों का दल ओडिशा का भ्रमण करके प्रदेश लौटा है। अभी आए ओडिशा के विद्यार्थियों ने भ्रमण के पहले दिन हिमाचली धाम का लुत्फ उठाया। उसके बाद उन्हें धर्मशाला में स्थानीय जगहों पर ले जाया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App