परीक्षा से छूटे छात्र दे सकेंगे पेपर, बर्फबारी-बारिश के कारण इम्तिहान नहीं दे सके थे कई बच्चे

By: Mar 4th, 2024 10:24 pm

प्रदेश में बर्फबारी-बारिश के कारण इम्तिहान नहीं दे सके थे कई बच्चे, अब शिक्षा बोर्ड करवाएगा री-एग्जाम

सिटी रिपोर्टर — धर्मशाला

प्रदेश में गत दिनों भारी बारिश-बर्फबारी के चलते जिन जनजातियों क्षेत्रों में बोर्ड की ओर से बनाए गए केंद्रों में जो छात्र दो मार्च की परीक्षा देने नहीं पहुंच पाए थे, बोर्ड की ओर से उन छात्रों के रि-एग्जाम करवाए जाएंगे। बारिश-बर्फबारी के चलते कई क्षेत्रों के रास्ते बंद हो गए हैं। स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रदेश में दसवीं व जमा दो की वार्षिक परीक्षाएं भी करवाई जा रही हैं। इसके अलावा बोर्ड की ओर से स्थगित वोकेशन छात्रों के प्रैक्टिकल भी पहली से 12 अप्रैल तक करवाए जाएंगे। बोर्ड ने ट्राइबल एरिया के केद्रों व डीसी के माध्यम से अधिसूचना जारी की है कि आने वाले समय में यदि प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी होती है, जिस कारण छात्र परीक्षा केंद्रो में नहीं पहुंच सकें, तो बोर्ड द्वारा उन छात्रों की परीक्षा दोबारा करवाई जाएगी। बोर्ड इन छात्रों की सूचना जिला उपायुक्त के माध्यम से प्राप्त करेगा। हिमाचल प्रदेश में स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से संचालित परीक्षा के चलते प्रदेश में पौने दो लाख छात्र परीक्षा दे रहे हैं। जानकारी के अनुसार पिछले कुछ दिनों में मौसम खराब के चलते किन्नौर जिला के कुछ शिक्षक और छात्र परीक्षा केंद्रों में परीक्षा लेने व परीक्षा देने नहीं पहुंच पाए थे।

परीक्षा से वंचित छात्रों की परीक्षाएं बोर्ड की ओर से मार्च के अंतिम माह में परीक्षाएं समाप्त होने के बाद करवाई जाएंगी। बोर्ड को यह जानकारी जिलों के प्रशासन की ओर से हासिल हुई है। भविष्य में ट्राइबल एरिया में मौसम खराब के चलते अगर छात्र अपने करीबी परीक्षा केंद्र में पहुंच पाते हैं, तो छात्र उन परीक्षा केंद्रों में भी परीक्षा दे सकते हैं। यदि छात्र किसी भी परीक्षा केंद्र पहुंचने में असमर्थ होते हैं, तो छात्रों की परीक्षा री-शेड्यूल की जाएगी और परीक्षा से वंचित रहे छात्रों की डिटेल ट्राइबल एरिया के जिला उपायुक्त के माध्यम से ली जाएगी।

जनजातीय क्षेत्रों के छात्र नजदीकी परीक्षा केंद्र में दे सकते हैं परीक्षा

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि बोर्ड की ओर से दसवीं व जमा दो की वार्षिक परीक्षाओं का संचालन किया जा रहा है, लेकिन मौसम खराब के चलते ट्राइबल एरिया में जो छात्र दो मार्च की परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाए थे, उन छात्रो की परीक्षाओं को रिशेड्यूल किया जाएगा। भविष्य में बर्फीले वाले क्षेत्रों के छात्र अपने करीबी केंद्र में परीक्षा दे सकते हैं और अगर किसी करणवश छात्र किसी भी केंद्र में नहीं पहुंच पाता है, उसकी परीक्षा का आयोजन परीक्षाओं के समाप्त होने के बाद किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App