HP Weather: कहर बरपाने लगा आसमान; लाहुल-किन्नौर में हिमस्खलन, चिनाब का बहाव रुका, अंधेरे में गांव

By: Mar 4th, 2024 12:08 am

लाहुल-किन्नौर में हिमस्खलन; चार दुकानों को नुकसान, चिनाब का बहाव रुका, अंधेरे में सैकड़ों गांव

विशेष संवाददाता — शिमला

हिमाचल प्रदेश में लगातार बर्फबारी और बारिश ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। रविवार को लाहुल-स्पीति और किन्नौर में हिमस्खलन की घटनाओं ने लोगों को डरा दिया। हालांकि इस दौरान कोई भी जानी नुकसान नहीं हुआ है। पहला हिमस्खलन लाहुल-स्पीति में मध्यरात्रि को हुआ। तांडी पुल के समीप हुए इस हिमस्खलन में चार दुकानों को नुकसान पहुंचा है। लाहुल-स्पीति में हिमस्खलन की वजह से चिनाब नदी का बहाव भी रुक गया है। प्रशासन ने नदी किनारे रह रहे लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी है। साथ ही जिला प्रशासन ने हिमस्खलन के खतरे को देखते हुए लोगों को बेवजह घरों से बाहर न निकलने का आह्वान भी किया है। रविवार को दूसरा हिमस्खलन किन्नौर के सांगला में कड़छम हेलिपैड के नजदीक हुआ। इसकी वजह से राष्ट्रीय राजमार्ग-5 पर आवाजाही ठप हो हुई है। प्रदेश में भारी हिमपात से ऊपरी इलाकों में आवाजाही पूरी तरह ठप हो गई है। प्रदेश में पांच एनएच सहित 652 सडक़ें, 1749 ट्रांसफार्मर और 78 पेयजल योजनाएं फेल हो गई हैं। इससे सैकड़ों ग्रामीण इलाके अंधेरे में डूब गए हैं, जबकि हिमपात प्रभावित क्षेत्रों से बाहर निकलने में परेशानी पेश आ रही है।

कुल्लू और बंजार सब डिविजन में यलो अलर्ट को देखते हुए बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाओं को छोडक़र सभी शिक्षण संस्थानों में सोमवार को छुट्टी घोषित की गई है। ये आर्डर एसडीएम कुल्लू के हैं। इसी तरह लाहुल में भी सोमवार को बोर्ड परीक्षाओं को छोडक़र सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। प्रदेश में शीतलहर चल रही है और इसके असर से प्रदेश के 23 शहरों में तापमान माइनस में चल रहा है। शिमला में पहली बार न्यूनतम तापमान माइन 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। रोहतांग टॉप पर सबसे ज्यादा बर्फबारी का दर्ज की गई है। यहां पांच फुट से ज्यादा बर्फ दर्ज की गई है। अटल टनल में चार फुट, कुल्लू के गुलाबा में चार फुट, चितकुल में चार फुट, सोलंग में तीन फुट, सांगला और कल्पा में दो-दो फुट, निचार, पलचान में डेढ़ फुट, पांगी, सिसु और डोडराक्वार में एक फुट, केलांग में 11 इंच, खड़ा पत्थर में नौ और चौपाल में सात इंच बर्फबारी दर्ज हुई है। इसके अलावा प्रदेश अन्य क्षेत्रों में एक-एक इंच बर्फ दर्ज की गई है। ऊपरी इलाकों में बर्फबारी का असर देखने को मिला है, तो मैदानी इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है। सिरमौर, ऊना और सोलन में बीते चौबीस घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। संगड़ाह में सबसे ज्यादा 90 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जबकि पावंटा साहिब में बीते चौबीस घंटे के दौरान 48.2 मिलीमीटर बारिश हुई है।

आज भी यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटे तक बर्फबारी और बारिश का असर बरकरार रहने की संभावना जताई है। सोमवार को बारिश के लिए यलो अलर्ट बताया गया है। बारिश का यह क्रम सात मार्च तक रहने का पूर्वानुमान है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App