एक ही दवाखाने के सहारे टीएमसी

By: Mar 21st, 2024 12:16 am

टांडा मेडिकल कालेज में दवाइयों का एक काउंटर होने से दूरदराज से आने वाले मरीजों को झेलनी पड़ रहीं दिक्कतें

हैड क्वार्टर ब्यूरो-टीएमसी
डा. राजेंद्र प्रसाद राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय एवं चिकित्सालय टांडा में दवाइयों का एक काउंटर होने से लंबी लाइनें लगती हैं, जिसके चलते मरीजों का बहुत समय इन लाइनों में लगने के कारण व्यर्थ हो जाता है। सबसे पहले पर्ची की लंबी कतारों से गुजरो, फिर ओपीडी की लंबी लाइनों में अपनी बारी का इंतजार करो, फिर टेस्टों की लंबी लाइनों में फिर इंतजार करो। अंत में इन सब लाइनों की लक्ष्मण रेखा को पार करने के बाद दवाई लेने के लिए फिर एक बार लंबी लाइनों में लग मरीजों को घंटो इंतजार करना पड़ता है।

सबसे अधिक मुश्किलें उपचार करवाने आए बुर्जुग, महिलाएं विशेषत गर्भवती महिलाएं, बच्चे झेलने को मजबूर होते हैं। कई बार तो मरीज लाइनों में ही बैठ-बैठ कर आगे सरकने को मजबूर होते हैं। टांडा अस्पताल में एक छोटे से चैकअप के लिए भी पूरा दिन गुजर जाता है। सबसे ज्यादा दिक्कतें बाहरी जिलों जैसे चंबा, मंडी, ऊना, कुल्लू, हमीरपुर के मरीजों को झेलनी पड़ती है और कई बार तो दो से तीन दिन भी सभी औपचारिकताओं को पूरा करते निकल जाती हैं। और अगर किसी को एमआईआर या सीटी स्कैन के टेस्ट करवाने पड़ते हैं, तो दो या तीन महीने भी एक रूटीन चैकअप में गुजर जाते हैं। छह जिलों के मरीजों के यहां उपचार करवाने के लिए आने के कारण भी अकसर अधिक भीड़ रहती है, परंतु कुछ जगहों पर अधिक भीड़ व लंबी लाइनों को कम किया जा सकता है। जैसे टांडा अस्पताल में दवाइयों के लिए सिर्फ एक ही काउंटर की व्यवस्था होने के कारण भी लंबी लाइनें लग
जाती हैं।

दो या तीन काउंटर की सुविधा से मिलेगी राहत

अगर यहां दो-तीन काउंटरों की सुविधा मुहैया करवाई जाए तो लंबी लाइनों से कुछ हद तक निजात मरीजों को मिल सकती है और समय की भी अच्छी खासी बचत होगी। दूरदराज से आने वाले मरीजों का कीमती समय बच सकता है, अन्यथा जैसे कोर्ट में तारीख पे तारीख का प्रचलन है वैसे ही टांडा अस्पताल में लाइनों पे लाइनों की कहावत भी सटीक बैठती है। सबसे पहले पर्ची की लंबी कतारों से गुजरो, फिर ओपीडी की लंबी लाइनों में अपनी बारी का इंतजार करो, फिर टेस्टों की लंबी लाइनों में फिर इंतजार करो, जिससे दूरदराज से आए मरीजों को काफी दिक्कतें झेलनी पड़ती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App