डरावना है देश में बेरोजगारी का आंकड़ा, 83% युवा बेरोजगार, कांग्रेस ने मोदी सरकार को घेरा

By: Mar 27th, 2024 4:22 pm

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे तथा महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बेरोजगारी के ताजा आंकड़े को डरावना करार देते हुए बुधवार को कहा कि देश का युवा मोदी सरकार की उदासीनता का खामियाजा भुगत रहा है। खड़गे ने कहा, “हमारे युवा मोदी सरकार की दयनीय उदासीनता का खामियाजा भुगत रहे हैं, क्योंकि लगातार बढ़ती बेरोजगारी ने उनका भविष्य बर्बाद कर दिया है। आईएलओ और आईएचडी रिपोर्ट निर्णायक रूप से कहती है कि भारत में बेरोजगारी की समस्या गंभीर है और हम बेरोज़गारी के ‘टिक टिक बम’ पर बैठे हैं। लेकिन सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार यह कहकर प्रिय नेता का बचाव करते हैं कि ‘सरकार बेरोजगारी जैसी सभी सामाजिक, आर्थिक समस्याओं का समाधान नहीं कर सकती।”

आईएलओ की ताजा रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, ” 83 प्रतिशत बेरोजगार भारतीय युवा हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में केवल 17.5 प्रतिशत युवा नियमित काम में लगे हुए हैं। उद्योग और विनिर्माण क्षेत्र में कार्यरत लोगों की हिस्सेदारी 2012 से कुल कार्यबल के 26 प्रतिशत पर ही बनी हुई है। आर्थिक गतिविधियों में शामिल युवाओं का प्रतिशत 2012 में 42 प्रतिशत से घटकर 2022 तक 37 प्रतिशत हो गया।”

प्रियंका वाड्रा ने कहा, ” भारतीय रोजगार रिपोर्ट 2024 कहती है-भारत के कुल वर्कफोर्स में जितने बेरोजगार हैं, उनमें 83 प्रतिशत युवा हैं। कुल बेरोजगारों में शिक्षित युवाओं की हिस्सेदारी सन 2000 में 35.2 प्रतिशत थी। 2022 में यह 65.7 प्रतिशत यानी लगभग दोगुनी हो गई है। दूसरी ओर प्रधानमंत्री के मुख्य आर्थिक सलाहकार कह रहे हैं कि सरकार बेरोजगारी की समस्या हल नहीं कर सकती। यही भाजपा सरकार की सच्चाई है। आज देश का हर युवा समझ चुका है कि भाजपा रोजगार नहीं दे सकती।”

उन्होंने कहा, “कांग्रेस पार्टी के पास युवाओं को रोजगार देने की ठोस योजना है-खाली पड़े 30 लाख सरकारी पद तत्काल भरे जाएंगे। हर ग्रेजुएट डिप्लोमाधारक को एक लाख रुपए सालाना की अप्रेंटिसशिप। पेपर लीक के खिलाफ नया सख्त कानून बनाएंगे और जिआईजी वकर्स को सामाजिक सुरक्षा की गारंटी देंगे तथा स्टार्ट-अप के लिए 5000 करोड़ का राष्ट्रीय फंड देंगे। कांग्रेस सरकार रोजगार क्रांति के जरिए देश के युवाओं का हाथ मजबूत करेगी। युवा ही देश का भविष्य हैं। वे मजबूत होंगे तो देश मजबूत होगा।”


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App