परवाणू से दो साल में भाग गए 50 कारखाने

By: Apr 16th, 2024 12:10 am

प्रशासनिक स्तर पर लगातार अनदेखी के चलते नहीं थम रहा औद्योगिक पलायन का सिलसिला, स्थानीय स्तर पर खत्म होने लगे रोजगार के अवसर

अमित ठाकुर-परवाणू
परवाणू न सिर्फ हिमाचल का प्रवेश द्वार है, बल्कि उद्योगों का सुनहरी झरोखा भी साबित हुआ है। वर्षों से यहां कई उद्योग आए और स्थापित होकर हिमाचल की तस्वीर को बदलते रहे। स्थानीय स्तर पर लोगों का पलायन वर्षों से यहां के कारखाने रोकते रहे हैं। मगर अभी हाल ही के वर्षों का जो परिदृष्य है, उसने स्थानीय और प्रादेशिक स्तर पर आर्थिकी को बड़ी चोट की है। सालों से स्थापित उद्योगों का यहां से पलायन होना वास्तव में ही चिंता का विषय है। सूत्रों के अनुसार पिछले करीब दो साल में परवाणू औद्योगिक कस्बे से पचास से ज्यादा छोटे-बड़े व्यापारी अपना बोरिया-बिस्तर समेट कर टाटा-बाय-बाय कर जा चुके हैं। क्षेत्र के बुद्धिजीवियों के लिए यह सबसे बड़ी आर्थिक चोट स्थानीय रोजगार पर ही पड़ी है। यहां से बेरोजगार हुए स्थानीय युवक अब या तो घर बैठ गए हैं या फिर रोजगार की तलाश में पलायन कर रहे हैं। इसी विषय पर आज सोमवार को प्रदेश के सबसे पहले औद्योगिक कस्बे परवाणू में लघु उद्योग भारती की मासिक बैठक बुलाई गई। इस बैठक में उन तमाम पहलुओं पर चर्चा की गई, जिनके चलते यहां से उद्योग पलायन कर रहे हैं। इस बैठक की अध्यक्षता राकेश कुमार भाटिया ने की तथा प्रांत उपाध्यक्ष प्रकाश वर्मा व प्रांत सचिव प्रमोद शर्मा भी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

बैठक में पदाधिकारी एवं सदस्यों ने अपनी गंभीरता से बात रखते हुए कहा की परवाणू से दिन प्रतिदिन उद्योग पलायन करते जा रहे हैं जिसका कारण सरकार द्वारा उद्योगों को टैक्स रिबेट न देना, बिजली व पानी की बढ़ती दरें और उनमें कोई छूट न देना । बिजली-पानी और प्रॉपर्टी टैक्स को अचानक बढ़ा दिया जाना ऐसे कई प्रशासनिक कारण गिनाए गए। इसके अलावा यहां संसाधनों की कमी भी गंभीर समस्या का रूप धारण करती जा रही है। समय पर पेयजल सप्लाई न होना, फटेहाल सडक़ें, खस्ताहाल सीवरेज व्यवस्था और बिजली आपूर्ति समेत ऐसी अनेकों मूलभूत सुविधाएं नहीं है जो इस कस्बे की बदकिस्मती साबित हो रही हैं। इन तमाम विषयों पर इस बैठक में विस्तार से चर्चा की गई। सरकार से आग्रह किया गया कि समय रहते इस पर गौर किया जाए। लघु उद्योग भारती की मासिक बैठक में इकाई सचिव सचिन गोयल, सुदीश सोनी, पवन वर्मा, विजय शर्मा, उपेन्द्र मंड्याल, सुरेंद्र शर्मा, अश्विनी व मोहिंद्र ठाकुर सहित अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे। उधर, इस अवसर पर बैठक की अध्यक्षता कर रहे राकेश भाटिया ने कहा की उपरोक्त सभी विषयों को लेकर हुई गंभीर चर्चा में जो भी मुद्दे निकल कर आये हैं। (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App