पहले तूफान, अब बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता, फसल को नुकसान

By: Apr 30th, 2024 12:11 am

और बारिश हुई तो किसानों की पैदावार होगी प्रभावित, जिला में अभी गेंहू की फसल की कटाई जोरों पर

निजी संवाददाता-भराड़ी
जिला बिलासपुर के अंतर्गत हुई बारिश ने किसानों को चिंता बढ़ा दी है। किसानों द्वारा गेंहू की कटाई का कार्य लगातार किया जा रहा है। लेकिन बारिश के चलते कई किसानों की फसल नुकसान की चपेट में है। वहीं, यदि अगले दिन तक भी यही बारिश रहती है तो किसान का नुकसान होगा। हल्की बारिश से जहां किसान की अपनी गेंहू की फसल को एकत्रित करने के लिए और मेहनत करनी पड़ेगी। लेकिन बारिश बढ़ती गई तो किसानों को नुकसान झेलना पड़ेगा। जानकारी के अनुसार मौसम विभाग की ओर से मौसम को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। किसान अपनी गेंहू की फसल के कार्य में जुटे हुए हैं। लेकिन सोमवार सुबह से शुरू हुई बारिश के चलते किसानों की चिंता बढ़ गई है। कृषि विशेषज्ञों की मानें तो जिन किसानों ने अभी तक अपनी गेंहू की फसल की कटाई नहीं की है, उन किसानों को कोई नुकसान नहीं है। लेकिन जिन किसानों की ओर से अपनी फसल काट दी है, उसे लगातार होने वाली बारिश से नुकसान झेलना पड़ सकता है। बारिश की चपेट में आने से काटी गई गेंहू की पैदावार को प्रभावित कर सकती है।

वहीं, गेंहू से थ्रैसिंग के बाद निकलने वाली तूड़ी की गुणवत्ता में भी कमी आती है। ऐसे में किसानों को अपनी फसल की चिंता सताए जा रही है। किसान जयकृष्ण, हरिदत्त, कर्म चंद, ज्ञान चंद, हंसराज, पंकज शर्मा, सुरेंद्र, रत्न लाल, सुनीता, आशा, इंदु, विवेक, रवि शर्मा व मनीष, राकेश, सुरेश, ओंकार, कुलदीप, विक्की, रिक्की, काकू सहित अन्य का कहना है कि एक तो पहले ही कम बारिश से फसल कम हुई और जब हुई तो अब बारिश से और नुकसान हुआ है, जिससे किसान का हर तरफ से ही घाटा है। पहले तूफान के कारण फसल को नुकसान हुआ था। गेंहू की खड़ी फसल गिर गई थी। बदलते मौसम से किसानों को समझ नहीं आ रहा कि किस प्रकार इस नुकसान से बचा जा सके। बरसात, ठंड और गर्मी के मौसम में बहुत बदलाव पिछले कुछ समय से देखने को आ रहा हैं।

लोगों को गर्मी से मिली राहत

बिलासपुर जिला में सोमवार को बादल झमाझम बरसे। दिन भर रूक-रूक कर हुई बारिश से लोगों ने गर्मी से राहत की सांस ली। बारिश के चलते सुबह के समय लोग छातों का सहारा लेकर अपने दिनचर्या पर निकले। इस दौरान दोपहिया वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से जिला में गर्मी बढ़ गई थी। लोग दिन के समय तेज धूप के चलते अपने घरों में दुबके रहते थे। वहीं बाजारों में सुबह व शाम के समय की लोग अपने लिए खरीददारी करते थे। बहरहाल सोमवार को जिला में हुई बारिश से लोगों ने गर्मी
से निजात पाई है।

इस हल्की बारिश से किसानों की फसलों को कोई ज्यादा नुकसान नहीं है। लेेकिन यदि यह बारिश लगातार रहती है तो किसानों को नुकसान झेलना पड़ सकता है। किसान अपनी गेंहू की फसल को मौसम साफ होने पर अच्छी तरह से सुखाएं, इसके बाद थ्रैसिंग करें।
शशी शर्मा, कृषि उप निदेशक बिलासपुर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App