पैट-लीट आवेदकों के लिए 100 सुविधा केंद्र

By: Apr 11th, 2024 9:18 pm

सिटी रिपोर्टर — धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश में प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड की ओर से बहुतकनीक प्रवेश परीक्षा (पैट) और लेटरल एंट्री एंट्रेंस टेस्ट (लीट) में आवेदन करने के लिए आवेदकों की सुविधा के लिए सुविधा केंद्र बनाए हैं। बोर्ड की ओर से यह सुविधा केंद्र सरकारी पॉलिटेक्रिक और आईटीआई संस्थानों में बनाए गए हैं, जो छुट्टी वाले दिन भी खुले रहेंगे। बोर्ड की ओर से इन केंद्रों को बनाने का कारण छात्रों की गलत जानकारी हासिल होना है। जानकारी के अनुसार, विभिन्न केंद्रों में छात्रों की ओर से किए गए आवेदनों के कारण बोर्ड को कई बार गलत जानकारी होती है, जिस कारण छात्र प्रवेश के दौरान मिलने वाली सीट से हाथ धो बैठते हैं। बोर्ड की ओर से पैट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल और लीट के लिए चार मई निर्धारित की गई है। इसके बाद एडमिट जारी कर 19 मई को पैट की परीक्षा और 26 मई को लीट की परीक्षा ली जाएगी।

हिमाचल में बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए पैट और लीट परीक्षा के लिए 28 मार्च से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं और अभी तक बोर्ड को 2500 के करीब छात्रों के आवेदन प्राप्त हुए है। बता दें कि प्रदेश में 92 सरकारी और 1150 के करीब निजी पॉलिटेक्रिक संस्थान हैं, जिनमें पैट की कुल 2552 सीटें हैं। इसके अलावा लीट में पैट के मुकाबले कम से कम 10 प्रतिशत सीटें हैं। प्रदेश में कुल सीटों के लिए अभी तक 2500 के करीब आवेदन प्राप्त हुए हैं। बोर्ड की ओर से छात्रों को सुविधा देने के लिए 100 से अधिक सरकारी पॉलिटेक्रिक और आईटीआई संस्थानों में सुविधा केंद्र बनाए है।

छात्र उत्साहित

उधर, हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के सचिव डा. अशोक पाठक ने बताया कि इस बार पैट और लीट के लिए छात्रों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। बोर्ड ने अभी तक प्रदेशभर से 2500 छात्रों के पैट और लीट में आवेदन प्राप्त किए हैं। बोर्ड की ओर से छात्रों की बेहतर सुविधा के लिए हर संभव प्रयास किए जाते हैं और इस बार भी छात्रों की सुविधा के लिए सुविधा केंद्र बनाए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App