2.15 लाख मवेशियों को लगा एमएफडी का टीका

By: Apr 24th, 2024 12:16 am

सिरमौर में मुंहपका और खुरपका रोगों से लडऩे के लिए मिलेगा सुरक्षा चक्र

सुभाष शर्मा-नाहन
जिला सिरमौर के मवेशियों में मुंहपका, खुरपका यानी एमएफडी रोगों की वैक्सीनेशन कार्य संपन्न हो गया है। जिला सिरमौर में पशुपालन विभाग ने दो लाख 15 हजार वैक्सीनेशन का लक्ष्य मवेशियों को एमएफडी रोगों से बचाव के लिए तय किया था, जिसमें प्रतिवर्ष गाय व भैंसों में होने वाले दुखदायी एमएफडी रोगों से बचाव के लिए वैक्सीनेशन किया गया है। पशुपालन विभाग सिरमौर ने 15 मार्च से 20 अप्रैल तक एमएफडी वैक्सीनेशन ड्राइव जिला भर में संचालित की। बता दें कि जिला सिरमौर में 2,48,267 मवेशी पशुपालन विभाग के पास दर्ज हैं, जिसमें जिला में 36813 भैसें दर्ज हैं, जबकि अन्य संख्या गौवंश की शामिल है।

प्रतिवर्ष गर्मियों में मवेशियों को मुंहपका व खुरपका रोग से पीडि़त होना पड़ता है, जिससे मवेशियों को असहाय कष्ट के साथ रोगों से लडऩे की क्षमता भी प्रभावित होती है। जिसके लिए जिला सिरमौर में एमएफडी वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया था। उधर उपनिदेशक ने बताया कि जिला सिरमौर में मवेशियों के लिए दो लाख 15 हजार वैक्सीनेशन लगाने का कार्य संपन्न कर लिया गया है, ताकि मवेशियों को मुंहपका, खुरपका रोग में सुरक्षा चक्र प्रदान किया जा सके। (एचडीएम)

पालतू कुत्तों को लगेगी आरएफआईडी चिप
अब पशुपालन विभाग सिरमौर पालतू ड्रॉग्स की भी रेडियो फ्रिक्वेंसी आईडेनिटीफिकेशन के तहत चिप लगाएगा। जिसकी शुरुआत नगर परिषद नाहन के तहत आने वाले पालतू ड्रॉग् से की जाएगी। पशुपालन विभाग सिरमौर के उपनिदेशक डा. नवीन कुमार ने बताया कि अब पालतू ड्रॉग्स के संपूर्ण रिकार्ड के लिए आरएआईडी चिप लगाने का अभियान भी शुरू किया जाएगा, जिसमें नगर परिषद से भी स्वीकृति मिल गई है। उन्होंने बताया कि नाहन शहर में सैकड़ों लोगों ने पैट एनिमल पाल रखे हैं। वहीं पालतू व आवारा ड्रॉग्स में भी चिप के माध्यम से पहचान हो सकेगी। वहीं पालतू डॉग्स का टीकाकरण सहित अन्य सभी रिकार्ड चिप के माध्यम से स्टोर हो पाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App