एसएसबी के 612 जवान देश सेवा के लिए तैयार

By: Apr 22nd, 2024 10:40 pm

कुल्लू के शमशी में सशस्त्र सीमा बल प्रशिक्षण केंद्र से पासिंग आउट, बेस्ट कैडेट को किया सम्मानित

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-कुल्लू

जिला कुल्लू के शमशी में एसएसबी के 612 जवान अब देश सेवा के लिए तैयार हो गए है। ऐसे में अब यह सभी जवान देश की सीमाओं पर तैनात होंगे और पासिंग आउट के बाद जवानों की तैनाती विभिन्न जगहों पर की जाएगी। सोमवार को एसएसबी प्रशिक्षण संस्थान में ट्रेनिंग लेने वाले जवानी की पासिंग आउट परेड आयोजित की गई। इस परेड में एसएसबी के उपमहानिरीक्षक मुकेश कुमार मुख्यातिथि शामिल हुए और उन्होंने इस भव्य परेड की सलामी भी ली। इस दौरान प्रशिक्षु जवानों ने देश सेवा की शपथ ली। इस 612 प्रशिक्षुओं ने शमशी में करीब नौ माह तक प्रशिक्षण प्राप्त किया और यह सभी प्रशिक्षु देश के अलग-अलग राज्यों के रहने वाले है। जवानों को संबोधित करते हुए एसएसबी के उपमहानिरीक्षक मुकेश कुमार ने कहा कि इस पासिंग आउट परेड में 517 पुरुष और 95 युवतियों ने भाग लिया, जिसमें देश के 13 राज्यों उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, हिमाचल, उत्तराखंड, झारखंड, दिल्ली व जम्मू और कश्मीर के रहने वाले जवान शामिल है।

11 सप्ताह के प्रशिक्षण के दौरान इन जवानों को आउटडोर सब्जेक्ट में फिजिकल ट्रेनिंग, हथियार का प्रशिक्षण, ड्रिल, वेपन हैंडलिंग तथा इंडोर सब्जेक्ट में सीमा में प्रबंधन अन्य कानूनी पहलुओं के बारे में विशेष रूप से जानकारी दी गई है। अभी प्रशिक्षु जवानों को विभिन्न परिस्थितियों में हथियार चलाना और किस तरह से विशेष परिस्थिति से निपटा जाए। उसका भी प्रशिक्षण दिया है, ताकि देश की सुरक्षा करते समय वो सही तरीके से अपने कत्र्तव्य का निर्वाह कर सके।

बेस्ट ओवरऑल का किताब जवान रवि शर्मा के नाम

11 सप्ताह तक चले एसएसबी जवानों के प्रशिक्षण में बेस्ट ओवरऑल का खिताब जवान रवि शर्मा के नाम रहा। बेस्ट इंडोर का खिताब जवान अमन राय के नाम रहा। बेस्ट फायर का अवार्ड युवती किरण के नाम रहा और फिजिकल फिटनेस का अवार्ड सुग्रीव सिंह के नाम रहा। खेलों में बेहतर प्रतिभा दिखाने का अवार्ड धीरज तथा बेस्ट ड्रिल का अवार्ड रवि शर्मा के नाम रहा। बेस्ट इंस्ट्रक्टर का अवार्ड डीजी राव के नाम तथा सभी बाधाओ पार करने का इनाम जसू केआर शर्मा के नाम रहा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App