एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में प्रवेश को 739 नौनिहालों ने दी परीक्षा

By: Apr 29th, 2024 12:16 am

चंबा में सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में पूरी हुई प्रक्रिया, छठी कक्षा के लिए राज्य भर से 897 नौनिहालों ने करवाई थी रजिस्ट्रेशन

कार्यालय संवाददाता-भरमौर
हिमाचल प्रदेश के चार एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में छठी कक्षा में प्रवेश हेतु परीक्षा का आयोजन रविवार को राज्य के दस केंद्रों में हुआ। इस दौरान 739 नौनिहालों ने यह परीक्षा दी है, जबकि 158 गैर हाजिर रहे। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से यह परीक्षा आयोजित की गई। लिहाजा सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में यह पूरी प्रक्रिया हुई है और अब 15 से एक माह के भीतर इसका परिणाम घोषित होने की उम्मीद है। खबर की पुष्टि एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय समिति के राज्य समन्वयक विपन शर्मा ने की है। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष से हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में प्रवेश हेतु परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जेएनवी की तर्ज पर यह परीक्षा होती है।

इस प्रवेश परीक्षा के लिए हिमाचल प्रदेश के अनुसूचित जनजाति वर्ग से संबंधित नौनिहाल पात्र होते है। छठी कक्षा के लिए हुई इस प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य भर से 897 नौनिहालों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। जिनमें से 739 ने रविवार को यह परीक्षा दी है। विपन शर्मा ने बताया कि प्रवेश परीक्षा सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में हुई है। इसके अलावा शिक्षा बोर्ड की ओर से प्रवेश परीक्षा में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए एमसीक्यू पैटर्न अपनाया जा रहा है और ओएमआर शीट डुपलीकेट भी रहती है। उन्होंने कहा कि प्रश्न बुकलेट और ओएमआर शीट भी बच्चों को दी जाती है, ताकि अभिभावक भी खुद इसका आंकलन कर सकें।

भरमौर में 96 तो होली में 60 ने दी परीक्षा
एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय समिति के राज्य समन्वयक विपन शर्मा ने बताया कि जिला चंबा के भरमौर और होली में परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए थे। इनमें भरमौर केंद्र में 112 में से 96 बच्चों ने परीक्षा दी और 16 गैर हाजिर रहे। वहीं होली परीक्षा केंद्र में 73 में से 60 ने परीक्षा दी है। पांगी में 118 में से 93 ने परीक्षा दी। विपन शर्मा ने बताया कि लाहुल-स्पीति जिला में 148 में से 116, किन्नौर में 424 में से 362 और कांगड़ा जिला 22 में से 12 ने यह प्रवेश परीक्षा दी है। इस तरह से राज्य भर में इस प्रवेश परीक्षा से 158 नौनिहाल गैर हाजिर रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App