हिमाचल में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

By: Apr 29th, 2024 12:08 am

मौसम विभाग का पूर्वानुमान, गेहूं की फसल के साथ सेब पर संकट

विशेष संवाददाता-शिमला

मौसम विभाग ने आगामी 72 घंटों तक प्रदेश में भारी बारिश और अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का असर प्रदेश में देखने को मिल रहा है। बीते 24 घंटे से रुक-रुक कर बारिश होती रही है। इसका असर भी ताममान के कम होने के तौर पर देखने को मिला है। शिमला, कुल्लू, लाहुल-स्पीति और किन्नौर में तापमान में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। इसके अलावा इन क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी की वजह से सडक़ें प्रभावित हुई हैं। इसका बड़ा असर वाहनों की आवाजाही पर पड़ा है।

प्रदेश में तीन एनएच समेत 60 सडक़ें प्रभावित हुई हैं। सबसे बड़ा असर लाहुल-स्पीति में देखने को मिला है। यहां 55 सडक़ों पर खराब मौसम की वजह से आवाजाही ठप हुई है, जबकि कुल्लू और चंबा में दो-दो और कांगड़ा में एक सडक़ ठप हुई है, जबकि बीते 48 घंटे में 103 ट्रांसफार्मर भी ठप हुए हैं। कुल्लू में सबसे ज्यादा 73, लाहुल-स्पीति और चंबा में में 15-15 ट्रांसफार्मर में बिजली गुल हुई है। बारिश की वजह से मैदानी इलाकों में गेहंू और बागबानी प्रभावित हो रही है।

केलांग-कुकुमसेरी में तापमान माइनस में

बीते 48 घंटे से लगातार खराब मौसम की वजह से प्रदेश के दो शहरों में तापमान माइनस में है। केलांग और कुकुमसेरी में अप्रैल महीने में भी भयंकर ठंड का सामना लोग कर रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App