उपचुनाव: बिकाऊ विधायकों को जनता देगी जवाब

By: Apr 29th, 2024 12:08 am

केलांग में गरजे सीएम सुक्खू, भाजपा ने धनबल से लोकतंत्र को कमजोर करने की साजिश रची

जिला संवाददाता — केलांग

विधानसभा उपचुनाव में लाहुल-स्पीति से कांग्रेस टिकट को लेकर कार्यकर्ताओं में अभी भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। कार्यकर्ताओं की नब्ज टटोलने रविवार को सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू केलांग पहुंचे। इस दौरान सीएम ने भी सिर्फ इतना ही कहा कि कांग्रेस हाइकमान जिसे भी टिकट देती है, कार्यकर्ता एकजुट होकर पार्टी प्रत्याशी की जीत के लिए काम करेंगे। हालांकि सीएम ने बंद कमरे में टिकट के लिए आवेदन करने वाले नेताओं और उनके समर्थकों से फीडबैक लेकर संभावित प्रत्याशी के नाम पर गहन चर्चा की।इससे पहले मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू रविवार को दोपहर करीब 12 बजे चौपर से स्टिंगरी हेलिपैड पहुंचे। यहां से वह सडक़ मार्ग से केलांग पहुंचे।

चुनावों में कार्यकताओं को एकजुटता की घुट्टी पिलाने केलांग पहुंचे सीएम सुक्खू बागी विधायक रवि ठाकुर पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि चुनाव में जनता बिकाऊ विधायकों को सबक सिखाएगी। इससे पहले केलांग पहुंचने पर मुख्यमंत्री का पार्टी कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। अपने संबोधन में सुक्खू ने रवि ठाकुर पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि उन्होंने लाहुल-स्पीति की ईमानदार जनता के साथ विश्वासघात किया है। भाजपा ने धनबल की ताकत से लोकतंत्र को कमजोर करने की नाकाम कोशिश की है। सीएम के साथ मनाली के विधायक भुवनेश्वर गौड़, गोकुल बुटेल, निगम भंडारी भी मौजूद रहे।

लाहुल-स्पीति से शुरू की महिला सम्मान निधि

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल सरकार ने लाहुल स्पीति से महिला सम्मान निधि की शुरुआत की है। सरकार का यही प्रयास है कि अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचे, यही हमारा प्रयास है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल को साल 2026 तक आत्मनिर्भर और 2032 तक भारत का सबसे विकसित राज्य बनाना कांग्रेस का लक्ष्य है। टिकट को लेकर हालांकि कार्यकर्ता लगातार कहते रहे कि संगठन के ही किसी नेता को पार्टी का टिकट दिया जाए, लेकिन सीएम सुक्खू ने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया।

जिसे भी टिकट मिलेगा, सभी उसके लिए करेंगे काम

केलांग पहुंचे मुख्यमंत्री सुक्खू ने कांग्रेस टिकट को लेकर दिया सियासी जवाब

अशोक राणा — केलांग

कार्यकर्ताओं की नब्ज टटोलने केलांग पहुंचे सीएम सुक्खू ने टिकट आबंटन को लेकर अभी भी पत्ते नहीं खोले। पार्टी कार्यकर्ताओं को उम्मीद थी कि सीएम सुक्खू टिकट को लेकर कोई घोषणा करेंगे, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। कुछ कार्यकर्ताओं ने पार्टी संगठन से जुड़े नेताओं में से किसी एक को टिकट देने की सीएम सुक्खू से सार्वजनिक तौर पर ऐलान करने की मांग की, लेकिन सुक्खू ने इसका कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया। ऐसे में सियासी गलियारों में चर्चा है कि कांग्रेस पूर्व मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय पर भी दांव खेल सकती है। यही वजह है कि सीएम सुक्खू कार्यकर्ताओं की मांग के बावजूद सार्वजनिक तौर पर यह ऐलान करने से बचते नजर आए कि प्रत्याशी पार्टी संगठन से ही होगा।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक सीएम सुक्खू ने रामलाल मार्कंडेय को लेकर भी कुछ स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं से फीडबैक ली है। वहीं, टिकट के मामले पर मीडिया के सवालों से भी सीएम सुक्खू बचते नजर आए। बताया जा रहा है कि कांग्रेस किसी नए चेहरे पर दांव खेलने का जोखिम उठाने को तैयार नहीं है। सीएम सुक्खू ने कहा कि रवि ठाकुर ने कांग्रेस पार्टी से गद्दारी करके अपने माता-पिता का अपमान किया है।

लाहुल-स्पीति में एक अनार, सौ बीमारी जैसे हालात

सूत्रों के मुताबिक पूर्व मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय के अलावा पूर्व विधायक रघुवीर ठाकुर और जिला परिषद की अध्यक्ष अनुराधा राणा भी अन्य 20 दावेदारों के मुकाबले टिकट की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। रघुवीर ठाकुर साल 2007 में चुनाव जीते थे, लेकिन 2012 में उनका टिकट कट गया था। वहीं, अनुराधा राणा को लेकर चंद्रा वैली के लोग एकजुट होते नजर आ रहे हैं। हालांकि जिला कांग्रेस अध्यक्ष ज्ञालसन ठाकुर ने सीएम के समक्ष पार्टी संगठन से बाहर के किसी भी नेता को टिकट दिए जाने का विरोध किया।

हिमाचल में भाजपा सरकार ने किया शिक्षा का बंटाधार

विशेष संवाददाता — शिमला

वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर का कहना है कि पिछली भाजपा सरकार के कार्यकाल में शिक्षा का बेड़ा गर्क हुआ। गुणात्मक शिक्षा के मामले में हिमाचल प्रदेश की रैंकिंग देश भर में 18वें स्थान पर पहुंच गई थी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद पिछले लगभग डेढ़ वर्ष में अनेक महत्त्वाकांक्षी योजनाएं आरंभ की। इससे शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार व्यावसायिक शिक्षा में सुधार के लिए भी निरंतर प्रयास कर रही है, ताकि युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर मिल सकें। रोहित ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा विभाग में 7000 से अधिक जेबीटी, टीजीटी पीजीटी और कॉलेज लेक्चरर के पद सीधी भर्ती और बैचवाइज आधार पर भर रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App