बीबीएमबी ने बंद कर दिया पंडोह डैम का वैकल्पिक रोड

By: Apr 28th, 2024 12:56 am

बदार घाटी के सैकड़़ों लोग परेशान, कैंंची मोड़ से करना पड़ रहा अतिरिक्त सफर
निजी संवाददाता- पंडोह
बदार घाटी की 12 पंचायतों को जोडऩे वाले एक मात्र सडक़ मार्ग पंडोह डैम से कुल्लू के लिए बनाया गया वैकल्पिक सडक़ मार्ग बीबीएमबी द्वारा मलबा पत्थर डाल कर बंद कर दिया है। इस मार्ग के बंद होने के बाद अब इलाका शिवा बदार की एक दर्जन पंचायतों के 8000 लोगों की परेशानियां बढ़ गई हंै। ग्रामीणों को अब 7-8 किमी का अतिरिक्त सफ र कैंची मोड़ से हो कर तय करना पड़ रहा है। हालांकि वैकल्पिक मार्ग से भी उन्हें पहले ही 4 से 5 किलो का अतिरिक्त सफ र तय करना पड़ता था क्योंकि ब्यास नदी पर पंडोह के पास बना 100 साल पुराना पुल बीती बरसात में बह गया था। जिस कारण इन ग्रामीणों को इसी वैकप्पिक मार्ग से सफर करना पड़ रहा था। अब हाईवे बहाल होने के बाइ इस वैकल्पिक मार्ग को भी यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। जिससे हजारों लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ग्रामीणों ने प्रशासन से मांग उठाई है कि उनकी सुविधा के लिए वैकल्पिक मार्ग को तब तक बहाल रखा जाए जब तक पंडोह के लाल पुल का निर्माण नहीं हो जाता है।

बदार इलाका के हटोन पंचायत की प्रधान रोशनी देवी, गोपाल ठाकुर, देवी सिंह, पूर्व प्रधान दलीप ठाकुर व अन्य ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि अगर बीबीएमबी प्रबंधन इस वैकल्पिक सडक़ मार्ग को सुचारू नहीं कर्ता है तो फिर ग्रामीणों को मजबूरन प्रबंधन के खिलाफ सडक़ों पर उतरना पड़ेगा। इस बारे में बीबीएमबी के अधीक्षण अभियंता अजय कुमार से बात कि तो उन्होंने कहा कि हाईवे क्षतिग्रस्त होने के चलते ही वैकल्पिक मार्ग को बनाया गया था। प्रशासन के साथ यही एग्रीमेंट किया गया था कि जब तक हाईवे बहाल नहीं हो जाता तब तक इस मार्ग को इस्तेमाल किया जाएगा। यदि ग्रामीणों की कोई परेशानी है तो उनके पंचायत प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात करके इसका कोई न कोई समाधान जल्द ही निकालने का प्रयास किया जाएगा। लेकिन वैकल्पिक मार्ग डैम की सुरक्षा मानकों के आधार पर बंद किया गया है। बता दें कि 50 लाख की लागत इस वैकल्पिक सडक़ मार्ग निर्माण किया गया है जो जानता के टेक्स पेयर फं ड से किया गया है। इसलिए इस सडक़ मार्ग को बीबीएमबी द्वारा बंद करना गैरकानूनी है और अमानवीय है। सच में बीबीएमबी पडोह क्षेत्र के साथ अन्याय के लिए मानों वचनवद्ध है गई है, जो कि सबसे बड़ी चिंता है और निंदनीय है।

हफ्ते में तीन दिन और रोज आधी रात से बंद रहेगा एनएच
मंडी। मंडी पंडोह एनएच-21 पर दिन के समय दो शिफ्टों में शुरू हुआ कार्य अब मध्यरात्रि को किया जाएगा। दिन के समय स्थानीय लोगों और पर्यटकों को रोड ब्लॉकेज के कारण भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता था और पूरा दिन एनएच पर जाम की स्थिति बनी रहती थी। शनिवार को प्रशासन द्वारा समस्या को देखते हुए ट्रैफि क ब्लाकेज से संबधित मीटिंग का आयोजन किया गया। जिसमें दिन के समय लगाए जा रहे दो दो घंटे के ट्रैफि क ब्लॉकेज से लोगों को आ रही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है कि हर रोज दो शिफ्टों मे लगाए जाने वाले ट्रैफिक ब्लाकेज की जगह अब मध्यरात्रि 12:30 बजे से प्रात: 4 बजे तक ट्रैफि क ब्लाकेज लगाया जाएगा।

इसके अलावा ब्लास्टिंग हेतु सोमवार, बुधवार तथा शुक्रवार यानी सप्ताह में तीन दिन दोपहर में समय 11:30 बजे से 12:30 बजे तक 1 घंटे का ट्रैफि क ब्लॉकेज दिया जाएगा बाकी दिन के समय कोई भी ट्रैफि क ब्लाकेज नहीं दिया जायेगा । यह ब्लाकेज शेड्यूल 4 मई तक का दिया गया है । 5 मई को कंपनी द्वारा किए गए कार्य की एनएचएआई द्वारा समीक्षा की जाएगी तथा कार्य का आगामी शेड्यूल दिया जाएगा । कंपनी द्वारा मंडी तथा पंडोह फ ोरलेन की कटिंग का अंतिम कार्य पूर्ण करने के लिए 15 जून तक ब्लॉकेज मांगा जा रहा है, लेकिन मई माह में टूरिस्ट सीजन के ट्रैफि क प्रवाह को देखते हुए ही ब्लाकेज को आगे बढ़ाने पर फैसला लिया जाएगा ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App