ब्यूटी हेल्पलाइन

By: Apr 20th, 2024 12:14 am

डा. भारती तनेजा

मेरी उम्र 22 साल है और मुझे मेकअप करने का बहुत शौक है, पर मुझे समझ नहीं आता कि ब्लशर लगाते वक्त किस बात का ध्यान रखूं ताकि मैं बहुत खूबसूरत मेकअप कर पाऊं? -रीमा ब्लशर लगाते वक्त आपको अपनी स्किन टोन का हमेशा ही ध्यान रखना चाहिए। यदि आप की स्किन गुलाबी टोन लेते हुए है, तो पिंक कलर का ब्लशर इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपकी स्किन पीलापन लिए हुए है, तो पीच कलर का इस्तेमाल कर सकते हैं, अगर गहरी गेहुंए रंग की है, तो पीची ब्राउन कलर का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे आप हमेशा खूबसूरत लगेंगी।

मैं 24 साल की युवती हूं मेरे नाखून पीले दिखते हैं, मुझे हर वक्त उन पर नेल पॉलिश लगाकर रखनी पड़ती है। मेरे नाख़ून शुरू में कम पीले दिखते थे, पर अब वह बहुत गहरे पीले हो गए हैं और भद्दे नजर आने लगे हैं, इनका स्वाभाविक रंग कैसे वापस लाया जा सकता है? – मीना

शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस की कमी के कारण नाखून पीले पड़ जाते हैं, आप अगर खाने में दूध कम लेते हैं, तो उसकी मात्रा बढ़ा दें। हो सके तो रोजाना एक अंडा जरूर खाएं। अगर आप कैलशियम युक्त आहार का सेवन ठीक से कर रहे हैं, तो आपको विटामिन डी का भी उचित सेवन करना होगा, क्योंकि शरीर में कैल्शियम के घुलने मिलने के लिए विटामिन डी भी जरूरी है।

नेल्स का पीलापन बढ़ रहा है, तो आप अच्छी क्वालिटी की नेल पॉलिश यूज कीजिए। खराब नेल पॉलिश नेल्स पर कलर छोड़ देती है, वो कुछ समय बाद पीले नजर आने लगते हैं। आप ये भी कोशिश करें कि नेल पॉलिश लगाने से पहले बेसकोट जरूर लगाएं इससे नेल पॉलिश का कलर नाखूनों पर नहीं आएगा।

मैं 24 वर्षीया छात्रा हूं। करीब दो वर्ष से मैं बीमार रह रही हूं, जिसके कारण मेरी आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं व रंग भी काला लगने लगा है। कृपया कोई ऐसा उपाय बताएं, जिससे मैं इन दोनों परेशानियों से निजात पा सकं? – नमिता
ये दोनों ही समस्याएं आपको बीमारी व उसके दौरान ली जा रही दवाइयों के साइड इफेक्ट के कारण हो रही हैं। आप अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक चीजों का सेवन कीजिए जैसे हरी सब्जियां, दूध, दही, आंवला, संतरा, टमाटर, गाजर आदि। रंग निखारने के लिए घरेलू उबटन का प्रयोग भी कर सकती हैं। इसके लिए संतरे के सूखे छिलके, सूखी गुलाब व नीम की पत्तियों को समान मात्रा में लेकर पीस लें और इसके बाद इसमें कैलेमाइन पाउडर मिला कर रख लें। जब भी स्क्रब करना चाहें तब एक चम्मच पाउडर में थोड़ा सा ऑरेंज जूस मिलाकर पेस्ट बना लें और रोजाना अपने चेहरे पर इससे स्क्रब करें। इस स्क्रब को करने से चेहरे की त्वचा साफ, चिकनी और निखरी रहती है। काले घेरों के लिए संतरे या गाजर का रस निकाले और रूई को उसमें भिगो कर कुछ देर तक आंखों पर रखें।

आजकल एड में बी बी ग्लो के बारे में काफी बताया जा रहा है, क्या यह सचमुच स्किन के लिए अच्छा है ? – साक्षी
बीबी ग्लो एक ऐसा ट्रीटमेंट है, जिसमें आपकी स्किन के अंदर एक मशीन के द्वारा न्यूट्रीएंट्स डाल दिए जाते हैं, जो कि स्किन के अंदर जाकर उसे स्ट्रेच करते हैं। रिंकल फ्री करते हैं और ग्लो देते हैं इसके साथ-साथ बीबी ग्लो में आपके स्किन के अनुसार एक फाउंडेशन स्किन के अंदर डाल दी जाती है, जिससे आपकी स्किन के ऊपर एक हल्का मेकअप आ जाता है जो तकरीबन 20 से 30 दिन तक रहता है साथ में आपकी फेस को शेप देने के लिए कंटूरिंग और ब्लशर भी डाल दिया जाता है और फेस की बहुत खूबसूरत शेप आ जाती है। यह एक बहुत ही अच्छा ट्रीटमेंट है, जिससे आपकी स्किन ग्लो भी करती है और साथ में शेप भी आ जाती है और 20 से 30 दिन के लिए मेकअप भी आ जाता है।
मेरा रंग सांवला है और इससे मुझे लगता है कि मैं खूबसूरत नहीं लगती और जब भी कोई काम करती हूं तो पूरे कान्फिडेंस से नहीं कर पाती, मेरे रंग को गोरा करने के लिए कोई उपाय बताएं? -शानू

पहली बात तो मैं यह कहूंगी कि रंग का गोरा होना बिलकुल जरूरी नहीं है, बल्कि जरूरी है आपकी स्किन का खूबसूरत होना। अगर आपकी स्किन चमकदार है, सॉफ्ट है तो आप खूबसूरत ही लगेंगे। फिर भी रंग को गोरा करने के लिए हमेशा कॉटन से दूध लेकर फेस को साफ करें दूध आपके रंग को गोरा करता है ऑयली स्किन हो तो थोड़ा सा दही लेकर भी फेस पर मसाज करके फेस को वाश कर सकते हैं इससे भी रंग गोरा होता है। एक पैक बता रही हूं, जिसे इस्तेमाल करने से रंग में जरूर फर्क पड़ता है इसके लिए एक बड़ा चम्मच चावल का आटा, एक बड़ा चम्मच दही, एक बड़ा चम्मच ऐलोवेरा जैल और एक चम्मच बेकिंग पाउडर ले लें। इन सबको मिक्स करके अपने फेस, नेक साथ-साथ में कान के पीछे भी एक पैक की तरह लगा लें, आधे घंटे बाद धो लें इससे आपके रंग में बहुत फर्क पड़ेगा। ऐसा आप हफ्ते में एक बार करें। एक महीने में आप अपने रंग में काफी गोरापन पाएंगे।

ब्यूटी से संबंधित प्रश्र आप सीधे पूछ सकते हैं।
वॉट्सऐप:  9212353657 Email : bt@bhartitaneja.com


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App