भाजपा ने लद्दाख से जामयांग सेरिंग का टिकट काटा

By: Apr 24th, 2024 12:06 am

14वीं नई लिस्ट जारी, नए चेहरे पर खेला दांव

पहली बार लोकसभा चुनाव में किस्मत आजमाने जा रहे ताशी ग्यालसन

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले लद्दाख से मौजूदा सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल का टिकट काट दिया है। यहां से भाजपा ने ताशी ग्यालसन पर दांव खेला है, जो पहली बार लोकसभा चुनाव में किस्मत आजमाने जा रहे हैं। ताशी ग्यालसन स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद के अध्यक्ष और सह मुख्य कार्यकारी पार्षद हैं। मंगलवार को पार्टी की ओर से इस सीट पर नए उम्मीदवार के नाम की घोषणा बीजेपी उम्मीदवारों की 14वीं सूची के तहत की गई। बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने इस सीट पर ताशी ग्यालसन के नाम पर मुहर लगाई। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह की ओर से जारी बयान में इसकी जानकारी दी गई। ताशी ग्यालसन पेशे से वकील हैं, जिन्होंने बाद में राजनीति का रुख किया। उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिला हुआ है और वह फिलहाल लेह में लद्दाख ऑटोनॉमस हिल डिवेलपमेंट काउंसिल के चेयरमैन/सीईसी हैं।

इस सीट पर इंडियन नेशनल डिवेलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) और नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (एनडीए) के बीच असल मुकाबला माना जा रहा है। इंडिया गठबंधन की ओर से नवांग रिगजिन जोरा को उम्मीदवार बनाया गया है, जो कि कांग्रेस पार्टी से नाता रखते हैं। ताशी ग्यालसन लद्दाख का चर्चित चेहरा हैं, वह लगातार सामाजिक और धार्मिक कार्यों में सक्रिय रहते हैं। हाल ही में वह सबसे ज्यादा चर्चा में तब आए थे, जब उन्होंने थाईलैंड से भगवान बुद्ध और उनके दो शिष्यों के अवशेष लेकर लौटे दल को लीड किया था।

20 मई को डाले जाएंंगे वोट

करगिल और लेह जिले तक फैले इस संसदीय क्षेत्र में लगभग तीन लाख वोटर्स हैं। लद्दाख सीट पर नामांकन की आखिरी तारीख तीन मई, 2024 है, जबकि नाम वापस लेने की अंतिम तिथि छह मई है। आम चुनाव के पांचवें चरण के
तहत वहां 20 मई को मतदान होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App