छुट्टी मंजूर न हुई तो चुनावों का बहिष्कार

By: Apr 23rd, 2024 12:53 am

प्राथमिक शिक्षक संघ खंड के कर्मचारियों ने प्रशासन और सरकार को दी दोटूक चेतावनी, छुट्टी वाले दिन पंचायती राज चुनावों में निभाई दी जिम्मेदारी

स्टाफ रिपोर्टर,अंब
आधिकारिक छुट्टियों के दिन की गई ड्यूटी की छुट्टी न मिलने पर कर्मचारी विफर पड़े है। कर्मचारियों ने चेतावनी दी है की जल्द उनकी समस्या का समाधान नहीं किया तो लोकसभा चुनावों में लगाई गई ड्यूटी का बहिष्कार कर देंगे। प्राथमिक शिक्षक संघ खंड अंब के प्रधान जगदेव सिंह जग्गी ने कहा कि चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत सम्पन्न हुए पंचायती राज उपचुनावों में इलेक्शन कमीशन द्वारा शिक्षा विभाग के लगभग 60-70 अध्यापक प्रतिनियुक्ति पर थे। सभी कर्मचारियों ने ईमानदारी से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करते हुए चुनावी प्रक्रिया को छुट्टी वाले दिन 24 व 25 फरवरी को सार्वजनिक अवकाश के बावजूद पूरा किया। उपमंडलअधिकारी हरोली ने अपने अधीन पड़ते कर्मचारियों की उसी समय रिलीविंग में दो दिन की छुट्टी स्वीकृत कर दी थी, लेकिन खंड अंब के कर्मचारियों को लगभग दो महीने व्यतीत हो जाने के बावजूद अभी तक अवकाश नहीं मिला है।

प्राथमिक शिक्षक संघ खंड अंब के प्रधान जगदेव सिंह जग्गी का कहना है कि हमने प्रतिपूर्ति अवकाश के लिए खंड विकास अधिकारी अंब को 15 मार्च को लिखित रूप में दिया था, परंतु आज तक अवकाश स्वीकृत नहीं हुआ है और उनका यह भी कहना है कि कर्मचारियों को चुनाव आयोग के अधिकारियों द्वारा इन चुनावों में न तो डाइट मनी और न ही कंटीजेंसी दी गई। जब भी अधिकारियों से बात की जाती हैं तो उनका कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिलता। संघ का कहना है कि अगर उपमंडल अधिकारी हरोली वहां के कर्मचारियों को छुट्टी स्वीकृत कर सकते हैं तो उप मंडल अधिकारी अंब में क्यों नहीं। जबकि हरोली विधानसभा क्षेत्र भी जिला ऊना का ही भाग है। इससे यह प्रतीत होता है कि कर्मचारियों को प्रताडि़त किया जा रहा है। संघ का कहना कि अगर शीघ्र उपरोक्त समस्याओं का हल नहीं किया गया तो वह आगामी लोकसभा चुनावों में ड्यूटी का वहिष्कार करेंगे। जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी चुनाव आयोग के अधिकारियों की होगी।

इन कर्मचारियों ने जताया प्रशासन के खिलाफ रोष
इस मौके पर जगमोहन सिंह मनकोटिया, केशव सिंह, संजय धीमान, सतीश कुमार, यशपाल सोनी, पवन कुमार, अब्दुल मजीद, राजेश कुमार, गुरमेल सिंह, विवेक कुमार, रमेश कुमार, रमजान मुहम्मद, विजय कुमार, जगदीप सिंह, सुखविंदर सिंह,हरीश कुमार, दिलावर खान आदि मौजूद रहे। इस संबंध में बीडीओ ओमपाल से बात करने पर उन्होंने बताया की फरवरी महीने में पंचायत उपचुनाव में ड्यूटी देने वाले कर्मचारियों की मांग को लेकर सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आगामी कार्रवाई के लिए डीसी ऊना के पास भेज दिया गया है। वहीं कर्मचारियों ने दोटूक कहा है कि हमें हमारी छुट्टी मंजूर की जाए नहीं तो लोकसभा चुनावों का बहिष्कार किया जाएगा। इसकी सारी जिम्मेदारी सरकार और प्रशासन की होगी। उन्होंने कहा कि उनकी मांग को माना जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App