चुनाव में बढ़-चढक़र मतदान करने का किया आह्वान

By: Apr 18th, 2024 12:16 am

निजी संवाददाता- सरकाघाट
सरकाघाट विधान सभा क्षेत्र की सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम सरकाघाट स्वाति डोगरा की अध्यक्षता में मतदान केंद्र 25 गौंटा में आज सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदान जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। जिसमें लगभग 200 लोगों ने भाग लिया। एसडीएम ने शिविर में आगामी 1 जून को होने जा रहे आम लोकसभा चुनाव के दौरान मतदाताओं से बढ़ चढक़ र भाग लेने का आह्वान किया । उन्होंने कहा कि मतदान में सभी लोगों की भागीदारी से न केवल सरकाघाट विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का मतदान प्रतिशत बढ़ेगा बल्कि लोकतंत्र को मजबूती भी मिलेगी।

सहायक निर्वाचन अधिकारी स्वाति डोगरा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में आम लोकसभा चुनाव 2019 में कम मतदान प्रतिशत दर्ज करने वाले मतदान केंद्रों के लिए चुनाव आयोग ने मिशन 414 की शुरुआत की है जिसमें मतदान वाले मतदान केंद्रों में मत प्रतिशतता बढ़ाने के लिए विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के महापर्व में देश के नागरिकों को मतदान के माध्यम से अपनी मनपसंद सरकार चुनने का अधिकार दिया गया है। उन्होंने सभी मतदाताओं से बढ़चढ़ कर मतदान करने की अपील की । एसडीएम ने कहा कि एक अप्रैल, 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा आगामी 4 मई तक अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए वे चुनाव आयोग के ऑनलाइन पोर्टल या वोटर हेल्पलाइन ऐप को स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं या फिर अपने बूथ लेवल अधिकारी बीएलओ के पास जाकर भी निर्धारित प्रपत्र भरकर नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते हैं।

सेल्फ ी प्वाइंट के प्रति मतदाताओं में खासा उत्साह
लोकतंत्र के इस महापर्व से ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को जोडऩे के लिए मतदाता जागरूकता शिविरों के दौरान सेल्फ ी प्वाइंट भी स्थापित किये जा रहे हैं। इन सेल्फी प्वाइंट के प्रति मतदाताओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है। ग्रांम पंचायत लोअर भ्लान, गौंटा की 81 वर्षीय मनसा देवी ने सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम सरकाघाट के साथ सेल्फी ले कर लोगों को जागरूक किया। मतदाता सेल्फी लेकर आगामी 1 जून को मतदान में भाग लेने का भी प्रण ले रहे हैं। कार्यक्रम में गौंटा पंचायत के महिला मण्डलों द्वारा गीत, संगीत, नृत्य, भाषण व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदान के लिए लोगों को जागरूक किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App