स्वच्छता अभियान को ठेंगा…हर जगह कूड़ा ही कूड़ा

By: Apr 9th, 2024 12:16 am

हमीरपुर शहर में खुले में कूड़ा फेंकने से बाज नहीं आ रहे लोग , डोर टू डोर कूड़ा देने की बजाए चोरी छिपे सडक़ किनारे लगा रहे कूड़े के ढेर

कार्यालय संवाददाता-हमीरपुर
शहर के लोग अभी भी खुले में कूड़ा फैंकने से बाज नहीं आ रहे हैं। हालांकि नगर परिषद ने जगह-जगह खुले में कूड़ा न फैंकने के बोर्ड भी शहर में लगा रखे हैं फिर भी लोग रात के अंधेरे में बोरियों में कूड़ा भरकर फैंक रहे हैं। ऐसे लोगों पर नगर परिषद भी अभी तक लगाम नहीं लगा पाया है। नगर परिषद ऐसे लोगों पर पैनी नजर रखे हुए है, ताकि अगर कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक जगहों पर कूड़ा फैंकता पकड़ा गया, तो उससे 500 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा। बता दें कि नगर परिषद हमीरपुर शहर व वार्डों से डोर टू डोर कूड़ा एकत्रित कर रहा है, ताकि शहर में साफ सफाई बनी रहे। शहर के 11 वार्डों में सुबह या शाम के समय और बाजार में दो टाइम कूड़े के वाहन दुकानदारों से गीला व सूखा कचरा अलग-अलग ले रहे हैं। फिर भी शहर के कुछेक लोग डोर टू डोर कूड़ा देने की बजाए रात के समय चोरी छिपे सार्वजनिक स्थलों पर कूड़े के ढ़ेर लगा रहे हैं। हालांकि नगर परिषद हमीरपुर ने ऐसे स्थलों पर सूचना बोर्ड लगाकर लोगों को आगाह भी किया है कि उक्त जगह पर अगर कोई भी व्यक्ति कूड़ा फैंकता हुआ पाया गया, तो उससे 500 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा।

उसके बावजूद भी लोग खुले में कूड़ा फैंक रहे हैं। नगर परिषद हमीरपुर ऐसे लोगों को आस-पास के सीसीटीवी कैमरे के जरिए भी ट्रेस कर रहा है, ताकि खुले में कूड़ा फैंकने वाले लोगों पर शिकंजा कसा जा सके। क्योंकि नगर परिषद हमीरपुर वार्डों से डोर टू डोर कूड़ा एकत्रित करने पर माह में 60 रुपए की पर्ची काटता है। शहर के कुछेक लोग 60 रुपए देने से भी परहेज कर रहे हैं और चोरी छीपे सडक़ किनारे कूड़े के ढेर लगाने में लगे हुए हैं। शहर की सुंदरता को भी ग्रहण लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। वहीं नगर परिषद हमीरपुर के कार्यकारी अधिकारी अजमेर सिंह ठाकुर का कहना है कि शहर में कुछेक लोग रात के अंधेरे में खुले में कूड़ा फैंक रहे हैं। ऐसे लोगों पर पैनी नजर रखी जा रही है। अगर कोई भी व्यक्ति खुले में कूड़ा फैंकता पकड़ा जाता है, तो उससे जुर्माना वूसला जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App