घर-घर गारंटी कार्ड बांटेगी कांग्रेस, कैंपेन शुरू

By: Apr 3rd, 2024 6:40 pm

नई दिल्ली। कांग्रेस ने जनता को पांच न्याय के तहत दी जाने वाली 25 गारंटियों के कार्ड घर-घर पहुंचने का अभियान बुधवार को शुरू कर दिया और चुनाव खत्म होने से पहले आठ करोड़ परिवारों तक इन सभी गारंटियों के कार्ड वितरित किए जाएंगे।कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने आज राष्ट्रीय राजधानी के उत्तर पूर्वी लोकसभा क्षेत्र में घर-घर गारंटी कार्ड वितरण अभियान की शुरुआत की। पार्टी कार्यकर्ता अगले कुछ हफ़्तों में पूरे भारत में आठ करोड़ परिवारों को ये गारंटी कार्ड वितरित करेंगे। गारंटी कार्ड14 विभिन्न भाषाओं में छापे गए हैं।

कांग्रेस सूत्रों के अनुसार प्रत्येक गारंटी कार्ड में ऐतिहासिक भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान श्री खडगे और पार्टी नेता राहुल गांधी द्वारा घोषित पार्टी के पांच न्याय की 15 गारंटियों के कार्ड का विवरण है। उन्होंने बताया कि कांग्रेस की इन गारंटियो सबसे पहले युवा न्याय की बात है जिसके तहत पहली गारंटी पक्की नौकरी की है और तहत हर शिक्षित युवा को एक लाख रुपये की अप्रेंटिसशिप का अधिकार दिया जाएगा। इसमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और सभी ख़ाली पोस्ट कैलेंडर के अनुसार भरे जाएंगे। पेपर-लीक रोकने के लिए नए कानून और नीतियां बनाने के साथ ही ⁠ गिग वर्कर के लिए बेहतर काम-काजी नियम बनाना तथा सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इसी तरह से युवाओं के लिए 5,000 करोड़ रुपए का नया स्टार्टअप फंड शुरू किया जाएगा।

पार्टी नारी न्याय के तहत महालक्ष्मी योजना चलाएगी जिसके तहत हर ग़रीब परिवार की एक महिलासी को हर साल एक लाख देकर ⁠आधी आबादी, पूरा हक़ देंगे और महिलाओं को- केंद्र सरकार की नई नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। ⁠शक्ति का सम्मान के तहत आशा, मिड डे मील और आंगनवाड़ी वर्कर्स को ज़्यादा सैलरी,अधिकार मैत्री के तहत महिलाओं को कानूनी हक़ और सरकारी योजनाओं की जानकारी देने वाली एक अधिकार-सहेली, हर पंचायत में नियुक्त होंगी और कामकाजी महिलाओं के लिए सावित्री बाई फुले हॉस्टल की संख्या दोगुनी की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App