तुर्किए में क्रेडिट कार्ड बना सहारा, महंगाई ने निकाला दम

By: Apr 30th, 2024 11:15 pm

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

महंगाई की मार से तुर्किए के लोग परेशान हैं। बीते मार्च के महीने में तुर्किए का सालाना इंफ्लेशन रेट बढक़र 68.5 फीसदी हो गया था। महंगाई इस कदर बढ़ गई है कि लोगों के लिए रोजमर्रा के सामान खरीदना भी मुश्किल होता जा रहा है। हाल ये है कि लोग अब मूलभूत जरूरतों जैसे खाने और रहने के लिए भी क्रेडिट कार्ड पर निर्भर हो गए हैं। इंफ्लेशन रेट बढऩे से लोगों की सैलरी कम हो गई है। अब लोगों को आम चीजें खरीदने के लिए भी दो बार सोचना पड़ रहा है।

तुर्किए में न्यूनतम वेतन 17,000 लीरा (524 अमरीकी डालर) प्रति माह है, जबकि गऱीबी रेखा 25,000 लीरा से ऊपर है। खाने-पीने के सामानों की कीमतें बढ़ती जा रही हैं। यही लोगों की परेशानी की सबसे बड़ी वजह बन गया है। आर्थिक सहयोग और विकास संगठन यानी आईसीडी से जुड़े देशों में तुर्किए में ही महंगाई सबसे ज्यादा है।

बढ़ रहा कर्ज

रिपोट्र्स के मुताबिक, साल 2023 में क्रेडिट कार्ड का कर्ज 2.5 गुना बढक़र करीब एक ट्रिलियन लीरा यानी 34 बिलियन अमरीकी डालर से ज्यादा हो गया था। यह अपने आप में एक रिकार्ड है। कम ब्याज़ दरों की लंबी अवधि की वजह से, दूसरे कार्ड के जरिए कैश निकालना और क्रेडिट कार्ड का कजऱ् चुकाने के लिए पर्सनल लोन लेना जारी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App