दलाईलामा मकलोडगंज के चुगलाखंग बौद्ध मठ में देंगे प्रवचन

By: Apr 19th, 2024 12:06 am

सात महीने की टीचिंग का शेड्यूल जारी; दीर्घायु के लिए जून माह को होगी प्रार्थना सभा, पर्यटन कारोबार भरेगा उड़ान

नगर संवाददाता-मकलोडगंज

तिब्बतियों के सर्वोच्च धर्मगुरु दलाईलामा कार्यालय ने उनकी अधिकृत वेबसाइट में धर्मगुरु के आगामी सात माह का टीचिंग एवं दीर्घायु के लिए की प्रार्थना का शेड्यूल जारी कर दिया है। धर्मगुरु दलाईलामा इस साल के अप्रैल माह से अक्तूबर माह तक होने टीचिंग एवं दीर्घायु के लिए की प्रार्थना शेड्यूल जारी हो गया है। इस दौरान वह मकलोडगंज स्थित चुगलाखंग बौद्ध मठ में टीचिंग देंगे। हलांकि जारी शेड्यूल में बदलाव भी किया जा सकता है।

तिब्बतियों के सर्वोच्च धर्मगुरु दलाईलामा की अप्रैल माह से अक्तूबर माह तक होने वाली आगामी सात माह में टीचिंग एवं दीर्घायु के लिए की प्रार्थना को लेकर आने वाले दिनों में एक बार फिर पर्यटकों की संख्या बढऩे के साथ ही पहाड़ पर पर्यटन कारोबार भी उड़ान भरेगा। प्रार्थना सभा का आयोजन विभिन्न तिब्बती समूहों द्वारा किया जा रहा है। इस प्रार्थना सभा का लाइव वेबकास्ट भी किया जाएगा। इस वेबकास्ट को न केवल भारत बल्कि चीन, जर्मन, वियतनाम, मंगोलियन तथा ताईवान व रशियन भाषा में भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

आज 100 देवताओं पर देंगे उपदेश

मकलोडगंज स्थित चुगलाखंग बौद्ध मठ में आध्यात्मिक गुरु 19 से 20 अप्रैल तक प्रवचन देंगे। तिब्बतियों के सर्वोच्च धर्मगुरु दलाईलामा लामिन गेगेन टीचिंग मंगोल सुनचोई आयोजन समिति के अनुरोध पर सुबह में तुशिता स्वर्ग के 100 देवताओं (गादेन ल्हाग्यामा) पर उपदेश देंगे। इसके बाद 18 मई कालू रिनपोछे के अनुरोध पर महाकाल आशीर्वाद (गोनपो जेनांग) प्रदान करेंगे। तिब्बतियों के सर्वोच्च धर्मगुरु दलाईलामा तीन से चार जून मुख्य तिब्बती मंदिर में तिब्बती युवाओं के लिए मध्यम मार्ग की कुंजी (उमा डेमिग) पर दो दिनों की शिक्षा देंगे। मुख्य तिब्बती मंदिर में 27 से 28 जून को नालंदा शिक्षा के अनुरोध पर शांतिदेव की ए गाइड टू द बोधिसत्व वे ऑफ लाइफ (चोडजुग) के अध्याय 9 (बुद्धिमत्ता) पर दो दिनों की शिक्षा देंगे। 12 से 13 सितंबर तक दक्षिण पूर्व एशियाई लोगों के एक समूह के अनुरोध पर दो दिनों का उपदेश देंगे । अंत में 30 सितंबर और पहली अक्तूबर को, धर्मगुरु दलाईलामा ताइवानी भक्तों के अनुरोध पर सुबह शांतिदेव की ए गाइड टू द बोधिसत्व वे ऑफ लाइफ (चोदजुग) के अध्याय 8 (ध्यान) पर दो दिन की शिक्षा देंगे ।ए प्रदेश में चंबा, धर्मशाला, पालमपुर, नूरपुर, मंडी, कुल्लू, बिलासपुर, हमीरपुर, ऊना, सोलन, शिमला, सिरमौर जिला में परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App