बारिश से टूटा बांध, 40 लोगों की मौ*त, कई लापता

By: Apr 29th, 2024 6:19 pm

नाकुरु। केन्या में भारी बारिश के बाद नैरोबी के पास एक कस्बे में बांध टूटने से करीब 40 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई अन्य अभी भी लापता हैं। स्थानीय पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। नाइवाशा पुलिस कमांडर स्टीफन किरुई ने कहा कि पुलिस ने सोमवार को मलबे से 40 शव बरामद किए। नैरोबी से लगभग 60 किलोमीटर उत्तर में माई माहिउ क्षेत्र में एक बड़ा खोज और बचाव अभियान जारी है। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि खोज और बचाव अभियान जारी रहने के कारण हताहतों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि कई लोग अभी भी लापता हैं। किरुई ने कहा कि हादसे के बाद 100 से अधिक लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया। चुनौतीपूर्ण इलाके के कारण बचाव अभियान में बाधा उत्पन्न हुई, जहां पानी का बहाव तेज था।

केन्या राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने बताया कि इस घटना के कारण नैरोबी से माई माहिउ तक की प्रमुख सड़क पर चट्टानें, मिट्टी और लकड़ियां जमा हो जाने के कारण सड़क से संपर्क टूट गया है। केन्याई अधिकारियों ने रविवार को पूरे देश में भारी बारिश और विनाशकारी बाढ़ के बाद अधिक मौतों और संपत्ति के नुकसान के बारे में चेतावनी जारी की। पुलिस के अनुसार, मार्च से अब तक बाढ़ के कारण 90 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। सरकार के प्रवक्ता इसहाक मवौरा ने कहा कि भारी बारिश ने सभी 47 काउंटी को प्रभावित किया है और बाढ़ से 131,450 लोग सहित 24,196 परिवार विस्थापित हुए हैं।

मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में बारिश जारी रहने का आसार व्यक्त किया है, आने वाले दिनों में 40 से अधिक काउंटियों में भारी बारिश होने का अनुमान है। उप राष्ट्रपति रिगाथी गचागुआ ने घोषणा की कि सरकार ने बारिश के प्रभाव पर तत्काल प्रतिक्रिया के लिये चार अरब शिलिंग (लगभग 30 मिलियन अमेरिकी डॉलर) आवंटित किए हैं। वर्ष 2023 के अंत में अल नीनो बाढ़ के बाद विनाशकारी बाढ़ देश के मानवीय संकट को बढ़ा रही है, जिसमें करीब 178 लोग मारे गये, 242 घायल हुये और हजारों लोग विस्थापित हुए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App