हमीरपुर में बेटियों ने बढ़ाई एजुकेशनल हब की शान

By: Apr 30th, 2024 12:11 am

टॉप टेन में 14 में से दस छात्राएं मैरिट लिस्ट में, गल्र्स स्कूल नादौन, गारली, बणी व सनाही सरकारी स्कूलों के पांच विद्यार्थी मैरिट में शामिल

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-हमीरपुर
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सोमवार 29 अप्रैल को दोपहर बाद बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। 73.76 प्रतिशत रहे प्लस टू के इस परीक्षा परिणाम में तीनों संकायों साईंस आट्र्स और कॉमर्स में जिन 90 छात्र-छात्राओं ने टॉप टेन की मैरिट लिस्ट में जगह बनाई है मजेदार बात यह है कि इन 14 छात्र-छात्राओं में 10 बेटियां ही अव्वल रही हैं जबकि मात्र 4 छात्र मैरिट लिस्ट में जगह बना पाए हैं। मैरिट में आए इन 14 विद्यार्थियों में 9 टॉपर प्राइवेट स्कूलों से हैं, जबकि 5 टॉपर जिले के 99 के लगभग सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के चार स्कूलों से हैं। इनमें भी टॉप करने वाली चार बेटियां हैं। इनमें राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल की दो बेटियां शालिनी (आट्र्स संकाय में आठवें) और वंशिका (साईंस संकाय में नौवें) हैं, जबकि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सनाही की छात्रा तनु आट्र्स की मैरिट में दसवें स्थान पर रही है।

इनके अलावा बड़सर के गारली स्थित गल्र्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल छात्रा साक्षी शर्मा आट्र्स की मैरिट में पाचवें स्थान पर रही है है। वहीं बड़सर के ही वणी स्थित राजकीय मॉडल स्कूल का छात्र कार्तिक जसवाल भी मैरिट लिस्ट में आट्र्स संकाय में आठवें स्थान पर रहा है। वहीं जिले के 170 के करीब प्रावइेट स्कूलों में से जिन निजी स्कूलों के बच्चों ने मैरिट में स्थान हासिल किया है उनमें एसडी पब्लिक स्कूल हमीरपुर की छात्रा श्रुति शर्मा ने साईंस में प्रदेशभर में दूसरा स्थान हासिल किया है जबकि हिम अकेडमी पब्लिक स्कूल हमीरपुर के पियूष ठाकुर ने साईंस की मैरिट में तीसरा व इसी स्कूल के शिवम ने मैरिट में सातवां स्थान हासिल किया है। द मैग्नेट पब्लिक स्कूल हमीरपुर कह अंशिका राय ने साईंस की मैरिट में नौंवा, न्यू गुरूकुल पब्लिक स्कूल गोपालनगर की कल्पना राणा ने साईंस में नौंवा और इसी स्कूल की अंशिका शर्मा व करिश्मा ने आट्र्स संकाय में क्रमश: तीसरा और सातवां स्थान हासिल किया है। सुपर मैग्नेट पब्लिक स्कूल प्रताप नगर की कोमल कुमारी ने साईंस की मैरिट में नौंवा और संचेतना पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल अवाहदेवी के छात्र अमन कुमार ने दसवां स्थान पर मैरिट लिस्ट में जगह बनाई है।

73.76 प्रतिशत रहा प्लस टू का परिणाम
परीक्षा परिणाम में तीनों संकायों साईंस आट्र्स और कॉमर्स में जिन 90 छात्र-छात्राओं ने टॉप टेन की मैरिट लिस्ट में जगह बनाई है उनमें से 14 स्टूडेंट्स एजुकेशनल हब कहे जाने वाले जिला हमीरपुर से हैं जोकि एक सुखद पहलू भी है। मजेदार बात यह है कि इन 14 छात्र-छात्राओं में 10 बेटियां ही अव्वल रही हैं जबकि मात्र 4 छात्र मैरिट लिस्ट में जगह बना पाए हैं। मैरिट में आए इन 14 विद्यार्थियों में नौ टॉपर प्राइवेट स्कूलों से हैं, जबकि पांच टॉपर जिले के 99 के लगभग सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के चार स्कूलों से हैं। इनमें भी टॉप करने वाली चार बेटियां हैं। जिले के 170 के करीब प्रावइेट स्कूलों में से जिन निजी स्कूलों के बच्चों ने मैरिट में स्थान हासिल किया है उनमें एसडी पब्लिक स्कूल हमीरपुर की छात्रा श्रुति शर्मा ने साईंस में प्रदेशभर में दूसरा स्थान हासिल किया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App