गहरे गड्ढे…सडक़ें बदहाल, खतरे में जान

By: Apr 29th, 2024 12:17 am

कुल्लू में शहर और गांवों के मार्गों की हालत खराब; नहीं ले रहा कोई सुध, बस स्टैंड के गहरे गड्ढे की किसी को परवाह तक नहीं

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
जिला कुल्लू में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र की कई सडक़ें बदहाल हैं। जिन पर चलना दुश्वारियों से कम नहीं है। कहने को तो यह जिला कुल्लू की सडक़ें पक्की हैं, लेकिन इनकी हालात बद से बदतर है। इन सडक़ों पर जान जोखिम में डालकर वाहन चालकों को वाहन चलाने पड़ते हैं। वहीं पैदल चलने वाले राहगीरों को सडक़ों पर चलने से पहले सोचना पड़ता है कि इधर से जाएं या उधर से जाएं। नजारा देखना हो तो जिला मुख्यालय कुल्लू स्थित सरवरी में आलीशान बस स्टैंड भवन के चारों तरफ की सडक़ पर देख लें, जहां पर हर कदम-कदम पर गड्ढे मिलेंगे। कुल्लू जिला के ग्रामीण सडक़ों की बात तो दूर की है।

बारिश के दिनों में इन गड्ढों में जल भराव होने से हमेशा दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है। कई बार तो इन गड्ढों में गिरकर बाइक सवार जख्मी हो चुके हैं। हैरानी की बात यह है कि जिला मुख्यालय कुल्लू में ही सडक़ गड्ढों में तबदील है तो, ग्रामीण सडक़ों का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। सरवरी बस स्टैंड के पीछे जैसे ही बस स्टेंड से मुख्य सडक़ में बसें निकलती है तो वहां पर तो कई सालों से गड्ढे की दिक्कत बस चालकों को झेलनी पड़ रही है। इस समस्या का समाधान करने में लोक निर्माण विभाग भी फेल हो गया है। वहीं, सरवरी बस स्टेंड के पास सडक़ में गड्ढे पड़े हुए हैं। यहां आने वाला पर्यटक भी हर दिन गड्ढों को देखकर हैरान होता है। इन गड्ढों में जंप लगने से कई बार सवारियों को परेशान आ रही है। बस स्टेंड में प्रवेश होते भी और यहां से बाहर निकलते समय भी पर्यटकों और जिला की जनता को गड्ढे ही गड्ढे नजर आते हैं। बस चालकों को मजबूरन इन गड्ढों से होकर बसें बाहर निकालनी पड़ती है।

सरकार नहीं कर रही कुछ
जिला भाजपा कुल्लू के अध्यक्ष अरविंद चंदेल ने कहा कि कांग्रेस सरकार के इस कार्यकाल में सडक़ों की दशा खस्ता है। सडक़ों को चकाचक करने में सरकार नाकाम साबित है। ऐसे में कैसे पर्यटन को पंख लगेंगे। यह चिंता का विषय है।

सडक़ों की मरम्मत और टायरिंग को लेकर प्लानिंग है। मौसम के कारण दिक्कत आ रही है। जल्द सडक़ों की हालात सुधारी जाएगी।
बीसी नेगी
अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग कुल्लू

मणिकर्ण सडक़ की तो हालत ही खराब
बता दें कि धार्मिक एवं पर्यटन नगरी मणिकर्ण को जाने वाली सडक़ की हालात को जुलाई 2023 में आई भयंकर बाढ़ और भूस्खलन से खस्ता कर डाली है। वहीं, दूसरी तरफ सडक़ लगभग पूरी तरह से गड्ढों में तबदील हो चुकी है। हर दिन सैंकड़ों नहीं हजारों लोग सडक़ की दयनीय हालात से परेशान होते हैं।

कुल्लू में जातर के लिए ट्रैफिक डायवर्ट
कुल्लू । पीपल जातर मेले के चलते ढालपुर में मुख्य सडक़ से ट्रैफिक को डायवर्ट कर दिया है। मेले तक ढालपुर से ट्रैफिक अस्पताल, कालेज गेट होते हुए चलता रहेगा। कुल्लू की तरफ से जाने वाली गाडिय़ां ढालपुर से अस्पताल रोड होते हुए आएंगी और भुंतर की तरफ से जाने वाली गाडिय़ां कालेज गेट, अस्पताल होते हुए ढालपुर चौक में निकल रही हंै। ढालपुर की मुख्य सडक़ पर लोगों की भीड़ होने के चलते हर बार ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाता है। पीपल जातर मेले का रविवार को आगाज हो जाएगा और यहां पर यातायात के कारण दिक्कत न हो, इसीलिए प्रशासन ने ट्रैफिक डायवर्ट किया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App