संसदीय चुनाव में हार, PM ने की इस्तीफे की पेशकश

By: Apr 11th, 2024 12:20 pm

सोल। दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री हान डक-सू और वरिष्ठ सचिवों ने संसदीय चुनावों में सत्तारूढ़ पीपुल्स पावर पार्टी की करारी हार पर गुरुवार को इस्तीफे की पेशकश की। स्थानीय मीडिया ने राष्ट्रपति कार्यालय के हवाले से यह जानकारी दी। हान डक-सू ने मौखिक रूप से राष्ट्रपति यूं सुक-योल को इस्तीफे की पेशकश की। राष्ट्रीय सुरक्षा कार्यालय में उनके सहयोगियों को छोड़कर कर्मचारियों के प्रमुख और मुख्य सचिव सहित सभी वरिष्ठ राष्ट्रपति सचिवों ने पद छोड़ने की पेशकश की।

राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार श्री सुक-योल ने कहा कि वह चुनाव में जनादेश को विनम्रतापूर्वक स्वीकार करेंगे तथा अर्थव्यवस्था और लोगों की आजीविका को स्थिर करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे। नेशनल असेंबली के बुधवार को मतदान कराये गये। उदारवादी विपक्षी गुट ने संसदीय चुनावों में साठ फीसदी से अधिक सीटें जीती हैं, जिसे व्यापक रूप से राज्य मामलों के श्री सुक-योल के प्रबंधन का मूल्यांकन करने के लिए मध्यावधि जनमत संग्रह के रूप में देखा जाता है।

स्थानीय समाचार पत्र डोंग-ए इल्बो ने कहा कि मतदाताओं ने सुक-योल की सरकार पर फैसला सुनाया, जिसने मई 2022 में डेमोक्रेटिक पार्टी की जीत के बाद सत्ता संभाली थी। अखबार ने कहा कि देश के आधुनिक इतिहास में यह पहली बार हुआ कि मौजूदा सरकार के मध्यावधि चुनाव के रूप में आयोजित संसदीय चुनावों में किसी सत्ताधारी पार्टी को इतने बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App