प्रदेश भर में अवैध शराब के ठिकानों पर विभाग के छापे

By: Apr 9th, 2024 12:07 am

आबाकरी महकमे ने छेड़ा दबिश अभियान, 59 टीमेें तैनात

विशेष संवाददाता-शिमला

राज्य कर और आबकारी विभाग ने लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश भर में दबिश अभियान छेड़ दिया है। इस अभियान के दौरान 52440 लीटर लाहण बरामद की है। यह कार्रवाई बिलासपुर, नूरपुर, कांगड़ा, सिरमौर, मंडी, ऊना, चंबा और कुल्लू में हुई है। राज्य कर एवं आबकारी आयुक्त यूनुस ने बताया कि विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों में टास्क फोर्स टीमों और उडऩदस्तों का गठन किया है। राज्य भर में विभाग की 59 टीमें काम कर रही हैं। आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद से टास्क फोर्स ने प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अभी तक कुल 240438 लीटर शराब जब्त की है। विभाग की विभिन्न टीमों ने सीमावर्ती क्षेत्रों व प्रदेश के भीतर अवैध शराब का कारोबार करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की है। आयुक्त ने बताया कि पड़ोसी राज्यों के नोडल अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्रवाई की जा रही है।

विभाग ने हाल ही में इन्हीं सूचनाओं के आधार पर चंबा जिला में अवैध रूप से भंडारण की गई देशी शराब की 100 पेटियां बरामद करके आबकारी अधिनियम, 2011 के तहत कार्रवाई की है। विभाग की दक्षिण क्षेत्र उडऩ दस्ते की टीम ने जिला सिरमौर में 1724 लीटर शराब जब्त की है। इससे पहले मध्य क्षेत्र फ्लाइंग स्क्वाड की टीम ने पुलिस के साथ संयुक्त कार्रवाई करते हुए पंजाब राज्य की सीमा के साथ लगते बिलासपुर जिला के धलेटी गांव के साथ तरसूह इलाके में तलाशी के दौरान अवैध शराब निकालने के लिए दो भट्ठियां लगाई गई थीं। संयुक्त टीम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए लगभग 1200 लीटर लाहण नष्ट की गई। विभाग की नूरपुर टीम ने भी पंजाब आबकारी टीम के साथ संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए इंदौरा क्षेत्र के डाहकुलारा गांव में लगभग 2000 लीटर लाहण बरामद करके नष्ट की गई। जिला कांगड़ा की आबकारी टीम ने पुलिस के साथ संयुक्त कार्रवाई में एक घर से अवैध रूप से रखी गई देशी शराब की पेटियां बरामद की हैं।

अवैध शराब के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति

हिमाचल प्रदेश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के मद्देनजर किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधि को रोकने के लिए विभाग सीमावर्ती राज्यों के आबकारी अधिकारियों व हिमाचल पुलिस के साथ समन्वय स्थापित कर अवैध शराब के कारोबार में संलिप्त लोगों पर नियमानुसार कार्रवाई अमल में ला रहा है। अवैध शराब के खिलाफ विभाग ने जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है। आबकारी आयुक्त ने बताया कि भविष्य में भी इस प्रकार की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जाएगी व नियमानुसार सख्त से सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

शराब की तस्करी पर डायल करें नंबर

आबकारी आयुक्त ने बताया कि विभाग द्वारा स्थापित कंट्रोल रूम 24 घंटे कार्य कर रहा है। उन्होंने सभी नागरिकों से आह्वान किया कि अवैध शराब और उपहार (फ्रीबिज) के मामले संज्ञान में आते ही तुरंत टॉल फ्री नंबर 18001808062, दूरभाष नंबर 0177-2620426 तथा व्हाट्सऐप नंबर 94183-31426 और controlroomhq@gmail. com पर जानकारी साझा करें, ताकि किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधियों पर रोक लगाई जा सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App