स्मार्ट सिटी में खोदी नालियां, रेत-बजरी के ढेर बने ‘बड़ी टेंशन’

By: Apr 29th, 2024 12:16 am

धर्मशाला शहर की सडक़ों का बेतरतीब काम खेल प्रेमियों की बढ़ाने वाला है परेशानी, क्रिकेट स्टेडियम में पांच और नौ मई को होंगे आईपीएल के मैच

दिव्य हिमाचल ब्यूरो – धर्मशाला
धर्मशाला अपने प्राकृतिक सौंदर्यी के लिए दुनिया भर में विख्यात है और देश-विदेश से लाखों सैलानी यहां की वादियोंं को करीब से निहारने के लिए पहुंचते हैं। वैसे तो साल भर सैलानियों के आने का सिलसिला जारी रहता है, लेकिन धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में पांच और नौ मई को होने वाले आईपीएल के मैचों को लेकर खेल प्रेमियों की ज्यादा संख्या में आने की उम्मीद है, लेकिन स्मार्ट सिटी धर्मशाला की सडक़ों का बेतरतीब काम खेल प्रेमियों की परेशानियां बढ़ाने वाला है। शहर में कोतवाली से लेकर कचहरी तक जगह-जगह की गई खुदाई से पैदल रास्तों पर कहीं रेत-बजरी, कहीं पत्थर तो कहीं मिट्टी बिखरी पड़ी है। इतना ही नहीं, कई स्थानों पर खुले गड्डे भी दुर्घटनाओं को न्योता दे रहे हैं। शहर के ही एक छोर पर बने क्रिकेट ग्राउंड में दो बड़े आईपीएल मैच हो रहे हैं।

दो बड़े एवं नामी संतों के समागम यहां हो रहे हैं। लोकसभा और विधानसभा के उपचुनाव यहां हो रहे हैं। ऐसे में कभी भी कोई बड़ी जनसभा धर्मशाला में हो सकती है। ऐसे में यहां बड़ी संख्या में आने वाले लोगों को सुविधा चाहिए। इसलिए शहर के कर्मचारी, कारोबारी और यहां आने वाले आम लोग कह रहे हैं कि काम चलता रहे कोई आपत्ती नहीं है, लेकिन सडक़ के एक किनारे पर काम हो और जितना काम हो उसे पूरा करने के बाद दूसरी ओर खुदाई की जाए, तो शहर में आने जाने वाले लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। स्टेडियम के आसपास एरिया की सभी सडक़ों के किनारे नालियों को एक साथ खोद दिया गया है। हालंाकि काम जारी है, लेकिन जिस तरह से एक साथ सभी जगह काम शुरू कर दिया गया, वह परेशानी देने वाला है, क्योंकि कोई भी काम मैचों तक पूर्ण होने के आसार कम ही दिख रहे हैं। यानी जब धर्मशाला में जगह-जगह खोदी गई नालियां और रेत-बजरी के ढेर सैलानियों का स्वागत करेंगे। इसके लोगों को जाम की परेशानी से भी दो चार होना पड़ेगा। स्मार्ट सिटी परियोजना प्रशासन को समय रहते इसे मुकम्मल करवा लेना चाहिए था, लेकिन ऐसा होना अब असंभव सा लग रहा है।

उपायुक्त कांगड़ा के बोल
उपायुक्त कांगड़ा हेमराज बैरवा का कहना है कि नगर निगम को सारे काम को स्ट्रीमलाईन करने के लिए कहा गया है। जिससे बड़े आयोजनों सहित रूटीन में भी लोगों को किसी तरह की समस्या नहीं आनी चाहिए। उम्मीद है कुछ दिनों में शहर की सडक़ों के दोनों और व्यवस्थित माहौल दिखेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App