डयूटी पर तैनात कर्मचारी ईडीसी पोस्टल बेल्ट पेपर से करेंगे मतदान

By: Apr 21st, 2024 12:55 am

बैठक में उपायुक्त मुकेश रेप्सवाल ने नोडल अधिकारियों को चुनाव डयूटी पर तैनात कर्मियों की सूची तैयार करने के दिए निर्देश
दिव्य हिमाचल ब्यूरो-चंबा
लोकसभा निर्वाचन 2024 के दौरान चुनावी ड्यूटी पर तैनात पुलिस तथा राज्य पथ परिवहन निगम के कर्मियों को ईडीसी तथा पोस्टल बेल्ट पेपर के माध्यम से मतदान की सुविधा उपलब्ध करवाने को लेकर उपायुक्त कार्यालय कक्ष में शनिवार को बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मुकेश रेप्सवाल ने की। मुकेश रेप्सवाल ने संबंधित विभागों के नोडल अधिकारियों को चुनाव डयूटी पर तैनात होने वाले सभी कर्मियों की विस्तृत सूची तैयार करने के निर्देश दिए। साथ में उन्होंने यह भी कहा कि अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में तैनात कर्मियों को इलेक्शन डयूटी सर्टिफिकेट ( ईडीसी) तथा दूसरे लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को पोस्टल बेल्ट पेपर के माध्यम से मतदान की सुविधा उपलब्ध होगी। मुकेश रेप्सवाल ने बताया कि ईडीसी के लिए 12, फार्म भरना होगा तथा पोस्ट बेल्ट पेपर प्राप्त करने के लिए 12 नंबर फार्म आवश्यक रहेगा। विभागीय नोडल अधिकारी आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण कर संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी को सूची प्रेषित करेंगे।

उन्होंने बताया कि ईडीसी के माध्यम से डयूटी पर तैनात कर्मचारी संबंधित मतदान केंद्र में अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। पोस्टल बेल्ट पेपर के माध्यम से मतदान करने के लिए चुनाव पूर्वाभ्यास के दौरान संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी द्धारा विशेष सुविधा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इसी तरह पोस्टल बेल्ट पेपर के लिए निर्वाचन अधिकारी द्वारा भी अलग से एक विशेष सुविधा केंद्र स्थापित किया जाएगा। उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि विभागीय नोडल अधिकारी उपमंडल स्तर पर भी सहायक नोडल अधिकारी तैनात करेंगे ताकि ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मचारियों को मतदान की सुविधा उपलब्ध हो सके। बैठक में पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी राहुल चौहान, पुलिस उपाधीक्षक जितेंद्र चौधरी, सहायक पंजीयक सहकारी सभा सुरजीत धीमान, क्षेत्रीय प्रबंधक राज्य पथ परिवहन निगम शुगल सिंह व तहसीलदार निर्वाचन अनूप डोगरा आदि उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App