रिकांगपिओ में अग्निशमन सेवा सप्ताह का आगाज

By: Apr 15th, 2024 12:55 am

अग्निशमन अधिकारी सुंदर लाल नेगी ने किया शुभारंभ, शहीद कर्मचारियों को दी श्रद्धांजलि
दिव्य हिमाचल ब्यूरो—रिकांगपिओ
वर्ष 1944 में बांबे पोर्ट डॉकयार्ड में एक जहाज में आग लगने से 231 लोगों की मृत्यु हो गई थी, जिसमें 66 अग्निशमन विभाग के कर्मचारी थे, जिनकी याद में हर वर्ष अग्निशमन सेवा सप्ताह मनाया जाता है। इसके चलते जिला मुख्यालय रिकांगपिओ में अग्निशमन सेवा सप्ताह का शुभारंभ अग्निशमन अधिकारी सुंदर लाल नेगी की अध्यक्षता में किया गया। इस दौरान विभाग के कर्मचारियों ने डॉकयार्ड में शहीद हुए कर्मचारियों को पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी, वहीं पूरे सप्ताह जिला किन्नौर के विभिन्न स्थानों पर अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों द्वारा आग से बचाव के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। अग्निशमन विभाग की ओर से इस वर्ष का विषय ‘अग्नि सुरक्षा सुनिश्चित करे, राष्ट्रीय निर्माण में योगदान दे’ रखा गया है। वहीं रविवार को अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने रिकांगपिओ में इर्द गिर्द अग्नि सुरक्षा बारे लोगों को लाउड स्पीकर के माध्यम से जागरूक किया गया।

इस अग्निशमन सप्ताह के दौरान जिले के विभिन्न पंचायतों व स्कूलों तथा सरकारी संस्थानों में जाकर अग्निशमन विभाग के कर्मचारी स्थानीय लोगों व स्कूली बच्चों को अग्नि सुरक्षा के बारे व आगजनी की घटना होने पर आग को प्राथमिक अवस्था में रोकथाम बारे में जागरूक करेंगे। अग्निशमन चौकी भावानगर में अग्रसर प्रशामक महेंद्र नेगी व अग्निशमन चौकी सांगला में अग्रसर प्रशामक अनिल कुमार की अध्यक्षता में अग्निशमन सेवा सप्ताह का शुभारंभ किया गया। फायर ऑफिसर सुंदर लाल ने कहा कि जिला किन्नौर में अग्निशमन सेवा सप्ताह के दौरान जिले के विभिन्न पंचायत, सरकारी कार्यालय व स्कूलों में जाकर जंगलों व हॉउस फायर जैसे आगजनी की घटनाओं के बारे में जागरूक करेंगे।

इस अग्निशमन सप्ताह में स्थानीय टीवी चैनल, अखबार प्रिंट मीडिया के माध्यम से जान माल की सुरक्षा बारे प्रचार, अग्निशमन केंद्र, चौकिया द्वारा सार्वजनिक स्थान या रियायशी क्षेत्र तथा स्थानीय भौगोलिक क्षेत्र में कठिनाई के कारण आग से होने वाले जान माल की सुरक्षाए किसी परियोजना या हाई रिस्क बिल्डिंग में मॉक ड्रिल के द्वारा आग के कारणए आग से होने वाले नुकसान को कम करने बारे, केंद्र प्रभारी द्वारा स्कूलों व शिक्षण संस्थानों में अग्निशमन उपकरणों के प्रयोग करने की विधि व आग से जान व माल की सुरक्षा बारे जानकारी एअग्निशमन केंद्रध् अग्निशमन चौकियों के अधीनस्थ क्षेत्र में आने वाले अस्पताल में आग के खतरों व बचाव के बारे में विशेष जागरूकता अभियान एअग्निकांड के दौरान किसी भी तरह की आपदा के समय क्या करना चाहिए व क्या नहीं करना चाहिए व अग्निशमन उपकरण का प्रयोग कैसे करना चाहिए के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App