ऊना में पांच ट्रैक्टर, एक जेसीबी पकड़ी

By: Apr 25th, 2024 12:17 am

पुलिस ने घालुवाल में अवैध खनन करते दर्जन वाहनों को किया जब्त, खनन माफिया के खिलाफ की कार्रवाई

नगर संवाददाता-ऊना
ऊना पुलिस ने आधी रात स्वां नदी में अवैध खनन में जुटे आधा दर्जन वाहनों को जब्त किया है। पुलिस की बड़ी कार्रवाई से अवैध खनन माफिया में हडक़ंप मच गया। पुलिस ने एक जेसीवी व पांच ट्रैक्टरों को झलेड़ा पुलिस लाईन में पहुंचा दिया है। पुलिस ने इस संबंध में आधा दर्जन लोगों के खिलाफ मामला भी दर्ज किया है। जिला ऊना में अवैध खनन का काम जोरों-शोरों से चला हुआ है। अवैध खनन माफिया द्वारा स्वां नदी को बुरी तरह से तहस-नहस किया जा रहा है। यहीं नहीं पुराना बस अडडा ऊना-होशियारपुर रोड़ पर लालसिंगी स्थित स्वां नदी में भी खनन माफिया ने बड़े-बड़े गडढे बना दिए गए है, जोकि किसी भी समय बड़े हादसे को अंजाम दे सकते है। मंगलवार रात पुलिस टीम ने घालुवाल स्वां नदी में दबिश देकर अवैध खनन में जुटे लोगों को रंगे हाथों दबोच लिया।

खनन माफिया द्वारा स्वां नदी में जेसीबी से टै्रक्टरों में रेत भरकर बाहर भेजा जा रहा था। एक जेसीवी रेत भर रही थी। जबकि रेत बाहर ले जाने के लिए पांच ट्रैक्टर लगाए गए थे। पुलिस की गाड़ी जैसे ही स्वां नदी में पहुंची तो अवैध खनन में जुटे लोगों में हडक़ंप मच गया और वह अपने वाहन छोडक़र भागने लगे। इसके बाद पुलिस ने जेसीवी सहित पांचों ट्रैक्टरों को जब्त कर पुलिस लाईन झलेड़ा पहुंचाया है। े जिला ऊना में दौलतपुर चौक से लेकर बाथड़ी तक स्वां नदी का विस्तार है। स्वां नदी में रेत व बजरी को उठाकर खनन माफिया खूब चांदी कूट रहा है। रात के अंधेरे में खनन माफिया मशीनरी लेकर स्वां नदी में पहुंच जाता है और पूरी रात मशीनों से स्वां नदी का सीना छलनी किया जाता है। पुलिस प्रशासन के पास ऐसी कई शिकायतें आती हैं, राजनीतिक संरक्षण के चलते हर बार खनन माफिया से जुड़े लोग बच जाते है।

पुलिस ने घालुवाल स्वां नदी में अवैध खनन में जुटी एक जेसीबी व पांच ट्रैक्टरों को पकड़ा है। सभी वाहनों को पुलिस लाईन झलेड़ा पहुंचाया गया है। पुलिस प्रशासन अवैध खनन माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई में जुटा हुआ है।
एसपी, राकेश सिंह


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App