आस्था का सैलाब…मां नयना के दरबार पहुंचे श्रद्धालु

By: Apr 10th, 2024 12:20 am

पहले नवरात्र पर हिमाचल-पंजाब-दिल्ली के आए भक्त, लोगों की सुरक्षा के लिए 350 कर्मचारी किए तैनात

निजी संवाददाता-नयनादेवी
हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी में मंगलवार को सुबह की आरती के साथ माता जी के चैत्र नवरात्र बड़ी धूमधाम के साथ शुरू हो गए। इन नवरात्र में पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार और अन्य प्रदेशों से भारी संख्या में श्रद्धालु माता जी के दर्शन के लिए पहुंचना शुरू हो गए हैं। श्रद्धालु जहां पर माता की पूजा अर्चना कर रहे हैं, वहीं पर मंदिर के प्राचीन हवन कुंड में भी आहुतियां डालकर अपने घर परिवार के लिए सुख-समृद्धि की कामना कर रहे हैं।मंदिर परिसर में साफ सफाई की पूर्ण व्यवस्था की गई है। मंदिर प्रशासन नगर परिषद प्रशासन तथा जिला प्रशासन ने अपना-अपना जिम्मा संभाल लिया है। 17 मार्च तक चलने वाले इन नवरात्रों में पूरा नयना देवी नगर क्षेत्र एक दुल्हन की तरह सज गया है। इस बार भी नयना देवी को नौ सेक्टरों में बांटा गया तथा लगभग 350 सुरक्षा कर्मचारियों को नयना देवी में यात्रियों की सुरक्षा के लिए तैनात हैं।

्रनयना देवी के एसडीएम धर्मपाल ठाकुर को मेला अधिकारी तथा डीएसपी विक्रांत को मेला पुलिस अधिकारी नियुक्त किया गया है। उधर, मंदिर अध्यक्ष एवं मेला अधिकारी धर्मपाल ने बताया कि मंदिर में अस्थाई कर्मचारियों का चयन किया गया है तथा हर कर्मचारी को यात्रिओं की श्रद्धा व भावना का ध्यान रखना एवं हर सुविधा प्रदान करने को कहा गया है। मंदिर सुबह दो बजे खुलेगा तथा 12 बजे रात को बंद होगा। मंदिर के अंदर कड़ाह प्रसाद ले जाने पर तथा नारियल ले जाने पर पाबंदी लगाई गई है, वहीं, नगर परिषद प्रशासन ने भी नवरात्रों के लिए पूरी तैयारी कर ली है कि नगर में सफाई व्यवस्था हेतु इस बार अतिरिक्त सफाई कर्मचारी रखे गए हैं, उन्होंने सामान ढोने वाले कुलियों को अपनी पहचान तथा नगर परिषद द्वारा जारी टोकन लेने को कहा। उन्होंने सभी कुलियों से आग्रह किया कि परिषद के निर्धारित दाम ही लें अन्यथा कार्यवाई की जाएगी।

पोलोथीन का प्रयोग करने पर होगी कारवाई
नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी ने सभी दुकानदारों से कहा कि पोलोथीन का प्रयोग तथा ध्वनि प्रदूषण न फैलाएं आदेश न मानने वाले दुकानदार पर सख्त कार्रवाई होगी। असुरक्षित घोषित भवनों में मालिक श्रद्धालुओं को न ठहराएं अनहोनी होने पर भवन मालिक जिम्मेदार होंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App