विशेष

देश सेवा के साथ सपनों को दें उड़ान

By: Apr 24th, 2024 12:05 am

डाक्टरी के पेशे को मानवता से जुड़ा पेशा माना जाता है। एक डाक्टर कईयों की जान बचाता है। लोग इस वजह से एक डाक्टर को भगवान का दर्जा देने से भी नहीं चूकते। बहुत से युवा आर्मी में बतौर डाक्टर भर्ती होने का सपना देखते हैं, ताकि वे मानवता की सेवा के साथ ही देश सेवा भी कर सकें। आर्मी में डाक्टर बनकर युवा देश सेवा के साथ करियर भी बना सकते हैं…

भारतीय सेनाओं आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में फ्रंट पर लडऩे वाली ब्रांच के साथ कई सपोर्टिंग ब्रांच भी हैं, जिनके बिना सेना का काम नहीं चल सकता। इसमें से ही एक मेडिकल ब्रांच है, जिसका काम सेना के जवानों को स्वस्थ रखने और युद्ध के दौरान घायलों का इलाज करना होता है। इसके लिए सेनाएं डाक्टरों की भर्तियां करती हैं। अगर एक डाक्टर के रूप में आपका भी सपना भारतीय सेनाओं में सेवा देने का है, तो इसके लिए दो तरीके हैं। पहला यह कि 12वीं के बाद नीट परीक्षा पास करके। दूसरा एमबीबीएस या बीडीएएस करने के बाद। हर साल तीनों सेनाएं डाक्टरों और 12वीं के बाद नीट पास करने वालों के लिए आवेदन आमंत्रित करती हैं।

आम्र्ड फॉर्सेज मेडिकल सर्विसेज (एएफएमएस) : सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) हमारे देश में एक मेडिकल स्नातक के लिए उपलब्ध बेहतरीन विकल्पों में से एक है, जहां एक साहसिक जीवन, सौहार्द, गरिमा और आत्म-सम्मान के साथ मिश्रित एक असाधारण क्रम का पेशेवर वातावरण है। यह दुनिया की बेहतरीन सेवा में से एक का हिस्सा बनने और न केवल एक अधिकारी बनने के लिए बल्कि जीवन के लिए एक सज्जन व्यक्ति बनने के लिए प्रशिक्षित होने का एक सुनहरा अवसर प्रदान करता है। एएफएमएस करियर के हर चरण में पेशेवर और व्यक्तिगत विकास दोनों का वादा करता है। सशस्त्र बलों में साहसिक और पाठ्येतर गतिविधियां आज की दुनिया में आवश्यक एक सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करती हैं। आकर्षक वेतन और भत्तों के अलावा, सशस्त्र बल जीवन शैली और पेशेवर विकास में सर्वश्रेष्ठ प्रदान करते हैं। आर्मी मेडिकल कोर (एएमसी) में एक अधिकारी के रूप में, एक उम्मीदवार देश या दुनिया के किसी भी हिस्से में भारतीय सेना, नौसेना या वायुसेना में कार्यरत होने के लिए उत्तरदायी है। सशस्त्र बल केंद्र सरकार के ग्रुप ए राजपत्रित पदों से जुड़े उच्च स्तर वाले कमीशन अधिकारियों के रूप में डाक्टरों के लिए एक प्रतिष्ठित और पेशेवर रूप से संतोषजनक करियर प्रदान करते हैं। आप एक डाक्टर के रूप में सशस्त्रबलों में शामिल हो सकते हैं – एमबीबीएस, बीडीएस, एमडीएस या अन्य पीजी विशेषज्ञता के साथ।

आर्मी डेंटल कॉप्र्स (एडीसी)

परमानेंट कमीशन

28 वर्ष (बीडीएस के लिए), 30 वर्ष (एमडीएस के लिए)
1. किसी मान्यता प्राप्त कालेज या विश्वविद्यालय से अंतिम वर्ष में न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ बीडीएस / एमडीएस।
2. डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त एक साल की रोटेटरी इंटर्नशिप पूरी करनी चाहिए।
3. स्थायी दंत चिकित्सा पंजीकरण प्रमाणपत्र के कब्जे में होना चाहिए।

चयन की विधि

योग्य उम्मीदवारों को धौला कुआं, दिल्ली कैंट के पास सेना अस्पताल (अनुसंधान और रेफरल) नई दिल्ली में अधिकारियों के एक बोर्ड द्वारा साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवाओं में लघु सेवा आयोग के अनुदान के लिए उनकी उपयुक्तता और योग्यता का आकलन करने के लिए।

रिमाउंट वेटरिनरी कॉप्र्स

– केवल योग्य पुरुष पशु चिकित्सा स्नातक भारतीय सेना के रिमाउंट वेटरिनरी कोर में शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

– आयु सीमा : 21-32 वर्ष

– न्यूनतम शैक्षिक योग्यता : किसी भी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय से बीवीएससी / बीवीएससी और एएच डिग्री या इसके समकक्ष विदेशी डिग्री (यानी उम्मीदवार के पास भारतीय पशु चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1984 की पहली या दूसरी अनुसूची में शामिल मान्यता प्राप्त पशु चिकित्सा योग्यता होनी चाहिए)।

– बीवीएससी / बीवीएससी और एएच डिग्री स्नातक, आरवीसी में एसएससी को स्थायी कमीशन देने के लिए विचार किया जाएगा, यदि वे एसएससी के अनुदान की तिथि पर 30 वर्ष से कम आयु के हैं और यदि वे विभागीय स्थायी आयोग (डीपीसी) ) सेवा के 08 वर्षों के भीतर परीक्षण।

– वे 02 वर्ष की सेवा पूरी करने के बाद और 04 वर्ष की सेवा पूरी करने से पहले दो प्रयास कर सकते हैं।

– वे अपनी सेवा के विस्तारित कार्यकाल के दौरान किसी भी समय तीसरा प्रयास करने के लिए पात्र होंगे, अर्थात 05 वर्ष की सेवा पूरी करने के बाद और 08 वर्ष की सेवा पूरी करने से पहले, अपनी 05 वीं की समाप्ति से पहले तीसरे प्रयास के विकल्प का प्रयोग करने के अधीन।

– प्रारंभिक संविदा सेवा का वर्ष। इसी तरह, एमवीएससी और डाक्टरेट डिग्री धारक को स्थायी कमीशन प्रदान करने पर विचार किया जाएगा, यदि वे एसएससी के अनुदान की तिथि पर क्रमश: 32 और 34 वर्ष से कम आयु के हैं और यदि वे सेवा के 08 वर्षों के भीतर विभागीय पीसी टेस्ट में उत्तीर्ण होते हैं।

12वीं पास करने के बाद

आम्र्ड फोर्सेज मेडिकल कालेज यानी एएफएमसी में 12वीं और नीट एग्जाम पास करने वालों को दाखिला मिलता है। एएफएमसी से एमबीबीएस करने के बाद सेना में डाक्टर के रूप में सेवा देने का मौका मिलता है। इन कैंडीडेट्स को सेना में स्थायी कमीशन मिलता है। नीट पास करके एएफएमसी में एडमिशन लेने की प्रक्रिया की बात करें, तो सबसे पहले तो नीट स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है। इसके बाद एसएसबी इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट फेस करना पड़ता है।

एमबीबीएस/बीडीएस के बाद जो युवा एमबीबीएस या बीडीएस कर रहे हैं या कर चुके हैं वे भी तीनों सेनाओं में डाक्टर के तौर पर भर्ती हो सकते हैं, लेकिन इन्हें सेना में परमानेंट कमीशन की बजाए शॉर्ट सर्विस कमीशन मिलता है। मतलब दस साल की सर्विस होती है, जो चार साल बढ़ाई जा सकती है। शॉर्ट सर्विस कमीशन पाकर कुल 14 साल सेवा दे सकते हैं। हालांकि इनके पास परमानेंट कमीशन पाने का भी अवसर होता है।

योग्यता

भारतीय सेना में डाक्टर बनने के लिए विद्यार्थियों के पास कुछ जरूरी योग्यताओं का होना जरूरी है …
– आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
– आवेदक का अविवाहित होना जरूरी है।
– उम्मीदवार का कम से कम 12वीं उत्तीर्ण होना जरूरी है।
– 11वीं और 12वीं में उम्मीदवार का बायोलॉजी फिजिक्स और केमिस्ट्री यानी पीसीबी होना जरूरी है।
– इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 17 वर्ष से 21 तक होनी चाहिए।
– आवेदकों के पास भारतीय विश्वविद्यालय की चिकित्सा योग्यता या भारतीय चिकित्सा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त या विदेशी चिकित्सा में एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया…

– चिकित्सा पदों पर भर्ती स्थायी आयोग (पीसी) और लघु सेवा आयोग (एसएससी) के माध्यम से होती है।

– सशस्त्र बल मेडिकल कालेज पुणे से उत्तीर्ण होने वाले 50 फीसदी स्नातकों को सीधे स्थायी कमीशन में ले जाया जाता है और बाकी को शॉर्ट सर्विस कमीशन की पेशकश की जाती है।

– सिविल मेडिकल कालेजों के डाक्टरों को केवल एसएससी प्रवेश की पेशकश की जाती है।

– एसएससी अधिकारियों का कार्यकाल पांच साल का होता है, जिसे दो साल पहले पांच साल और दूसरे चार साल में बढ़ाकर अधिकतम 14 साल तक किया जा सकता है।

– एसएससी की पेशकश करने वाले एएफएमसी स्नातकों को न्यूनतम सात साल की अवधि के लिए सेवा देने की आवश्यकता होती है, जिसे और सात साल तक बढ़ाया जा सकता है।

शार्ट सर्विस कमीशन

हर साल या साल में दो बार, इंडियन आर्मी में डाक्टर बनने के लिए आर्मी मेडिकल कोर डाक्टरों (पुरुष और महिला) से शॉर्ट सर्विस कमीशन मेडिकल ऑफिसर के रूप में शामिल होने के लिए आवेदन आमंत्रित करता है। आर्मी मेडिकल कोर में शॉर्ट सर्विस कमीशन के अनुदान के लिए योग्यता और उपयुक्तता का आकलन करने के लिए योग्य उम्मीदवारों को नई दिल्ली में एक साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है और बाद में भारतीय सेना/वायुसेना/ नौसेना में दूसरे स्थान पर रखा जाता है।

– साक्षात्कार के परिणामों के आधार पर, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को नई दिल्ली में नामित सशस्त्र बल अस्पतालों में चिकित्सा परीक्षण के अधीन किया जाता है।

– चिकित्सकीय रूप से फिट उम्मीदवारों को कमीशन प्रदान किया जाता है, जो सत्यापन प्रक्रियाओं के अधीन होता है, जैसा कि कमीशनिंग के लिए आवश्यक समझा जाता है। स्नातकोत्तर डिग्री धारक यानी एमडी/एमएस/एमसीएच/डीएम भी आवेदन कर सकते हैं। ऊपरी आयु सीमा- 45 वर्ष

परमानेंट कमीशन
एसएससी अधिकारी 2 (दो) साल की एसएससी सेवा पूरी करने के बाद और एसएससी सेवा के साढ़े नौ साल (नौ साल और छह महीने) साल पूरा होने से पहले किसी भी समय स्थायी कमीशन (डीपीसी) के अनुदान के लिए अपने विभागीय साक्षात्कार में उपस्थित हो सकते हैं। अन्य पात्रता मानदंड मर सेवा में कोई विराम नहीं होना चाहिए।

आयु सीमा
– एमबीबीएस : डीपीसी के लिए आवेदन करने के वर्ष के 31 दिसंबर को 30 वर्ष से अधिक नहीं।
– पीजी डिप्लोमा : डीपीसी के लिए आवेदन करने के वर्ष के 31 दिसंबर को 31 वर्ष से अधिक नहीं।
– पीजी डिग्री : डीपीसी के लिए आवेदन करने के वर्ष के 31 दिसंबर को 35 वर्ष से अधिक नहीं।

यूं बढ़ाएं इस फील्ड में कदम…

उम्मीदवारों का चयन आमतौर पर चयन के तीन चरणों और चयन के इन चरणों के आधार पर किया जाता है…

1. लिखित परीक्षा 2. साक्षात्कार 3. चिकित्सा परीक्षण

यह सामान्य चयन दिनचर्या है, लेकिन अगर उम्मीदवार ने किसी सशस्त्र बल कालेज से चिकित्सा शिक्षा पूरी की है। वह बिना किसी लिखित परीक्षा के सीधे साक्षात्कार के लिए उपस्थित हो सकता है।

आर्मी में डाक्टर बनने के लिए परीक्षा

आर्मी में डाक्टर की भर्ती एएफएमएस द्वारा निकाली जाती है व इस पोस्ट के लिए कोई भी एमबीबीएस उत्तीर्ण व्यक्ति आवेदन कर सकता है व इसके बाद आपको इसकी परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है, जब आप इसकी परीक्षा को उत्तीर्ण करते है तो उसके बाद आपको आर्मी में डाक्टर की नौकरी प्राप्त हो जाती है।

इंटर्नशिप के बाद नियुक्ति

12वीं के बाद आर्मी में डाक्टर बनने के लिए आपको आम्र्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस कालेज, पुणे में एडमिशन लेना होगा और अपनी एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी करनी होगी। एएफएमसी, पुणे के एमबीबीएस कोर्स की कुल अवधि भी भारत के अन्य मेडिकल संस्थानों के एमबीबीएस कोर्स के समान पांच वर्ष की होती है, जिसमें से चार वर्ष और छह महीने की अवधि की पढ़ाई होती है और एक वर्ष की अवधि की इंटर्नशिप होती है। एएफएमसी में एमबीबीएस की पढ़ाई करने के बाद अभ्यर्थियों को उनकी पसंद और रिक्तियों के आधार पर एक वर्ष की इंटर्नशिप के लिए निम्नलिखित पदों पर भेजा जाता है…

– इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट
– इंडियन एयरफोर्स में फ्लाइंग ऑफिसर
– इंडियन नेवी में सब-लेफ्टिनेंट

एक वर्ष की इंटर्नशिप पूरी करने के बाद अधिकारियों को भारतीय रक्षा सेनाओं में निम्नलिखित पदों पर नियमित रूप से नियुक्त कर दिया जाता है…

भारतीय थलसेना में कप्तान
भारतीय वायुसेना में फ्लाइट लेफ्टिनेंट
भारतीय नौसेना में लेफ्टिनेंट

रेलवे में नौकरी

नौकरी की तलाश करने वाले अभ्यर्थियों के लिए जरूरी खबर है। रेलवे ने युवाओं के लिए बंपर भर्ती निकाली है। साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने ट्रेड अपरेंटिस के 1000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक उम्मीदवार रेलवे भर्ती 2024 के लिए 1 मई 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in  के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। रेलवे भर्ती 2024 के लिए केवल वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिनकी उम्र 15 साल से 24 साल के बीच हो।

पदों की संख्या : रेलवे भर्ती 2024 अभियान के जरिए अपरेंटिस के कुल 1113 पदों को भरा जाएगा। इसमें वेल्डर के 161 पद, टर्नर के 54 पद, फिटर के 2027 पद, इलेक्ट्रिशियन के 212 पद, स्टेनोग्राफर के 23 पद, कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामर असिस्टेंट के 10, हैल्थ एंड सेनेटरी इंस्पेक्टर के 25 पद, मशीनिष्ट के 15 पद, मैकेनिकल डिजिल के 81 पद, मैकेनिकल रेफ्रीजरेटर के 21, मैकेनिक ऑटो इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स के 35 पद शामिल हैं। वेगन रीफेयर, रायपुर में फिटर के 110 पद, वेल्डर के 110, मशीनिष्ट के 15, टर्नर के 14, इलेक्ट्रिशियन के 14, कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामर असिस्टेंट के 4 पद, स्टेनोग्राफर के 2 पद शामिल हैं।

आवेदन शुल्क : रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2024 के किसी भी कैटेगरी के उम्मीदवारों को किसी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना है।

जरूरी योग्यता : उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास की हो। इसके अलाव उम्मीदवार के पास इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट से संबंधित ट्रेड में ट्रेड सर्टिफिकेट प्राप्त हो।

अपरेंटिस ट्रेनिंग : चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति अपरेंटिस के रूप में होगी। इसके साथ ही उन्हें एक साल की प्रत्येक ट्रेड की अपरेंटिस ट्रेनिंग की जाएगी। इस दौरान उम्मीदवारों को स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।

आयु सीमा : आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 15 वर्ष से कम व 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना दो अप्रैल 2024 को आधार मानकर की जाएगी। वहीं, आरक्षित वर्ग, जैसे ओबीसी, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूएचडी/एक्स-सर्विसमेन को नियमों के मुताबिक छूट भी दी जाएगी।

डीआरडीओ में सुनहरा अवसर

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) में अपरेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए भर्ती निकली है। अधिसूचना के अनुसार सेना के लिए कॉम्बैट वीकल बनाने और रिसर्च करने वाले डीआरडीओ के संस्थान डेप्लॉयमेंट इन कॉम्बैट वीकल रिसर्च एंड डिवेलपमेंट एस्टेट, अवदी, चेन्नई में 60 आईटीआई अपरेंटिसशिप की वैकेंसी है। इसके तहत कारपेंटर, इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स, मशीनिस्ट, टर्नर जैसे ट्रेड वालों की भर्तियां की जाएंगी। आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट rac.gov.in पर जाकर करना है।

शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा : डीआरडीओ में अपरेंटिसशिप के लिए उम्मीदवारों को एनसीवीटी से मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई किया होना चाहिए, जबकि उम्र पहली दिसंबर, 2023 को कम से कम 18 साल होनी चाहिए, जबकि अधिकतम उम्र अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 27 साल, ओबीसी के लिए 30 साल, एससी/एसटी के लिए 32 साल और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 37 साल है।

सैलरी :सैलरी की बजाए स्टाइपेंड मिलेगा। इसमें सीओपीए, कारपेंटर और वेल्डर को 7700 रुपए महीने और अन्य को 8050 रुपए महीने स्टाइपेंड मिलेगा। यह अपरेंटिसशिप एक साल के लिए होगी।

नवोदय विद्यालय में बंपर भर्ती

नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) में नौकरी करना चाहते हैं, तो आपके लिए अच्छा मौका है। यहां नॉन- टीचिंग के पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के माध्यम से 1377 पदों को भरा जाना है। नॉन- टीचिंग के 1377 पदों पर आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाना होगा। उम्मीदवार 30 अप्रैल तक या उससे पहले अप्लाई कर सकते हैं।

आवेदन फीस : महिला स्टाफ नर्स पदों के लिए, आवेदन फीस सभी उम्मीदवारों के लिए 1500 रुपए और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपए है। वहीं अन्य पदों के लिए, आवेदन फीस सभी उम्मीदवारों के लिए 1000 रुपए और एससी/ एसटी/पीडब्ल्यूबीडी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपए है।

चयन प्रक्रिया : इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन प्रतिस्पर्धी परीक्षा, इंटरव्यू राउंड और ट्रेड, स्किल टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। अलग-अलग पदों के लिए चयन प्रक्रिया अलग-अलग होगी।

उम्र : उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनकी आयुसीमा 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही सरकारी मानदंडों के अनुसार अधिकतम आयुसीमा में छूट होनी चाहिए।

पदों के बारे में जानकारी
महिला स्टाफ नर्स 121
असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर 5
ऑडिट असिस्टेंट 12
जूनियर ट्रांसलेशन अधिकारी 4
लीगल असिस्टेंट 1
स्टेनोग्राफर 23
कम्प्यूटर ऑपरेटर 2
कैटरिंग सुपरवाइजर 78
जूनियर सचिवालय सहायक 381
इलेक्ट्रीशियन सह प्लंबर 128
लैब अटेंडेंट 161
मेस हेल्पर 442
एमटीएस 19

बिना परीक्षा कोयला मंत्रालय में ऑफिसर बनने का मौका

कोल माइंस भविष्य निधि संगठन (सीएमपीएफओ) में ऑफिसर की नौकरी पाने की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बढिय़ा मौका है। अगर आप भी इन पदों से संबंधित योग्यता रखते हैं, तो आधिकारिक वेबसाइट cmpfo.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के माध्यम से कई पदों पर बहाली की जा रही है। इस भर्ती के तहत एडिशनल कमिश्नर, वित्तीय सलाहकार, रीजनल कमिश्नर- 1, सीनियर फाइनांस ऑफिसर, रीजनल कमिश्नर- 2, फाइनांस ऑफिसर, असिस्टेंट कमिश्नर (आईटी), असिस्टेंट कमिश्नर, असिस्टेंट इंजीनियर (सिविल), सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और स्टेनोग्राफर ग्रेड- 2 के पदों पर बहाली की जाएगी। सीएमपीएफओ के इस भर्ती के तहत कुल 61 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इन पदों पर 29 अप्रैल तक या उससे पहले अप्लाई कर सकते हैं।

आयु सीमा : जो भी उम्मीदवार सीएमपीएफओ भर्ती 2024 के जरिए आवेदन कर रहे हैं, आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार अधिकतम आयु सीमा 56 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार सीएमपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन फॉर्म भरकर और इसे आयुक्त, कोयला खान भविष्य निधि संगठन, पुलिस लाइन, धनबाद, झारखंड, पिन : 826001 को तय समय तक या उससे पहले भेजना होगा।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में वैकेंसी

इंजीनियरिंग की पढ़ाई को पूरी कर चुके युवाओं के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में बढिय़ा मौका है। एएआई ने जूनियर एक्जीक्यूटिव के तहत आर्किटेक्चर, सिविल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी में विभाग में कई पदों पर बहाली कर रहा है, जो भी एएआई के इस भर्ती के लिए अप्लाई करना चाहते है, तो आधिकारिक वेबसाइट 222.ड्डड्डद्ब.ड्डद्गह्म्श के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में 490 जूनियर एक्जीक्यूटिव के पदों पर बहाली की जाएगी। यह भर्ती गेट 2024 के माध्यम से की जाएगी। एएआई भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 मई को समाप्त होगी।

आयु सीमा : उम्मीदवार जो भी इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो उनकी अधिकतम आयुसीमा 27 वर्ष होनी चाहिए। आयुसीमा की गणना पहली मई से की जाएगी। साथ ही सरकारी नियमानुसार आयुसीमा में छूट भी दी जाएगी।

आवेदन शुल्क : एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के जूनियर एग्जीक्यूटिव के विभिन्न पदों के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपए तय किया गया है। हालाकि, एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों/प्रशिक्षुओं जिन्होंने एएआई/महिला उम्मीदवारों में प्रशिक्षुता प्रशिक्षण का एक वर्ष पूरा कर लिया है, उन्हें शुल्क भुगतान से छूट दी गई है।

योग्यता : एक्जीक्यूटिव (इंजीनियरिंग-सिविल): उम्मीदवारों को सिविल में इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में ग्रेजुएट होना चाहिए।

एक्जीक्यूटिव (इंजीनियरिंग-इलेक्ट्रिकल): उम्मीदवारों के पास इलेक्ट्रिकल में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।
एक्जीक्यूटिव (इलेक्ट्रॉनिक्स): किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार या इलेक्ट्रिकल में स्पेशलिस्ट होना चाहिए। एक्जीक्यूटिव (आर्किटेक्ट): उम्मीदवारों के पास आर्किटेक्ट ग्रेजुएट होने के साथ आर्किटेक्ट काउंसिल के साथ रजिस्टर होना चाहिए।

एक्जीक्यूटिव (कम्प्यूटर साइंस और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी): किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम्प्यूटर साइंस और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए।

सैलरी : जिस किसी भी उम्मीदवारों का चयन एएआई भर्ती के तहत इन पदों के लिए होता है, तो उन्हें सैलरी के साथ 40,000 रुपए और 3 फीसदी वृद्धि के साथ 1,40,000 रुपए तक भुगतान किया जाएगा।

इन पदों पर होगी तैनाती (कुल पद : 490)
जूनियर एक्जीक्यूटिव (इंजीनियरिंग-सिविल) 90 पद
जूनियर एक्जीक्यूटिव (इंजीनियरिंग-इलेक्ट्रिकल) 106 पद
जूनियर एक्जीक्यूटिव (इलेक्ट्रॉनिक्स) 278 पद
जूनियर एक्जीक्यूटिव (आर्किटेक्चर) 03 पद
जूनियर एक्जीक्यूटिव (सूचना प्रौद्योगिकी) 13 पद

हैल्थ मिनिस्ट्री में जॉब

हैल्थ मिनिस्ट्री में ऑफिसर की नौकरी सर्च कर रहे उम्मीदवारों के लिए शानदार मौका है। जो भी उम्मीदवार इन पदों से संबंधित योग्यता रखते हैं, वे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार 30 अप्रैल तक या उससे पहले इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूपीएससी के इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से मेडिकल ऑफिसर, असिस्टेंट डिविजनल मेडिकल ऑफिसर, जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर और जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर ग्रेड 2 के पदों पर बहाली की जाएगी। इसके तहत कुल 827 पदों पर भर्तियां की जाएगी।

आयु सीमा : उम्मीदवार जो भी यूपीएससी के इस भर्ती के तहत आवेदन कर रहे हैं, उन उम्मीदवारों की आयु पहली अगस्त, 2023 तक 32 वर्ष से कम होनी चाहिए। साथ ही सरकारी नियमानुसार आयुसीमा में छूट भी मिलेगी।

योग्यता : यूपीएससी के इस भर्ती के लिए जो आवेदन कर रहे हैं, उन उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए।

इन पदों पर भर्तियां

मेडिकल ऑफिसर
असिस्टेंट डिविजनल मेडिकल ऑफिसर
जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर
जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर ग्रेड 2


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App