ओलावृष्टि और बारिश ने बढ़ाई बागबानों की परेशानी

By: Apr 29th, 2024 12:10 am

सिटी रिपोर्टर—शिमला
जिला शिमला में लगातार हो रही बारिश और ओलावृष्टि से बागबानों को संकट के बादल छा गए हैं। खासकर सेब और चेरी के बागवानों को सबसे ज्यादा चिंता होने लग गई है। जिला शिमला के ठियोग, जुब्बल और कोटखाई क्षेत्र में एक बार फिर से ओलावृष्टि होने से सेब की फसल पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं।

ठियोग उपमंडल सब्जी उत्पादक क्षेत्र भी है, यहां पर फुलगोभी, मटर, फ्रासबीन अधिक मात्रा में उगाया जाता है। कम और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में फूल की सेटिंग प्रक्रिया में मौसम की बेरुखी से बागबानों के माथे पर चिंता की लकीरें उभर आई हैं, जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में अभी सेब की फसल पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं। कई सेब के पौधों पर फूल आने की प्रक्रिया शुरू होने से पहले अधिक पत्ते आने से भी बागबान परेशान हैं। उधर पिछले दस दिनों से बार-बार ओलों और ठंड का असर मटर, फूलगोभी, फ्रांसबीन सब्जियों पर भी बुरा पड़ रहा है। निचले इलाकों में नाशपति, पलम और अन्य स्टोन फ्रूट की फसल अभी ठीक होने की संभावना बनी हुई है हालांकि मौसम के तेवर किसानों बागवानों को चैन नहीं लेने दे रहे हैं। इस साल हालांकि बर्फ कम गिरने से सेब की फसल कम होने की संभावना जताई जा रही है लेकिन सर्दियों के बाद बारिश से अच्छी नमी बेमौसमी सब्जियों के अच्छे उत्पादन की उम्मीद किसानों को है।

सेब बागबानों के लिए मौसम बना सिरदर्द
खराब मौसम के कारण सेब के बगीचों में फूल खिलने की प्रक्रिया बाधित हो रही है। सेब के बगीचों में इन दिनों फूल खिलने का समय हैं। सेब के पौधों में फूल खिलने के लिए साफ मौसम और अच्छे तापमान की आवश्यकता है, लेकिन इस बार मौसम बिल्कुल विपरीत चल रहा है। यही कारण है कि सेब बागबानों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। कम तापमान के कारण सेब के बगीचों में परागण प्रक्रिया भी प्रभावित हो रही है।

चेरी की फसल हो रही नष्ट
जिला में इन दिनों चेरी की फसल पूरी तरह से तैयार हो रही है। यहां तक की कई क्षेत्रों से फल मंडी तक चेरी आना भी शुरू हो गई है, लेकिन पिछले साल के मुकाबले इस साल करीब दो हफ्ते देरी से चेरी की सीजन शुरू हुआ है और इसके दाम भी बहुत कम हैं। ऐसे में मौसम की करामात से चेरी की फसल भी खराब हो रही है। लगातार हो रही बारिश और ओलावृष्टि से चेरी के फलों में दाग आना शुरू हो गए हैं। ऐसे में चेरी के बागबानों को सबसे ज्यादा चिंता का समय चल रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App