निर्दलीयों के इस्तीफे पर सुनवाई आज

By: Apr 24th, 2024 12:06 am

हाई कोर्ट ने स्पीकर को भी दिया था नोटिस, तीन और सीटों पर होना है फैसला

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — शिमला

तीन निर्दलीय विधायकों देहरा से होशियार सिंह, नालागढ़ से केएल ठाकुर और हमीरपुर से आशीष शर्मा के इस्तीफे के मामले में बुधवार को हाई कोर्ट में सुनवाई होगी। यह केस मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ के सामने लगा है। पिछली सुनवाई के दौरान विधानसभा स्पीकर से भी इस बारे में जवाब मांगा गया था। सुनवाई के बाद यह पता चलेगा कि निर्दलीय विधायकों का इस्तीफा स्वीकार होता है या फिर आम चुनाव के साथ उन्हें उप चुनाव लडऩे का मौका नहीं मिलेगा? हिमाचल में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए नोटिफिकेशन सात मई को होगी। इससे पहले वैकेंसी की नोटिफिकेशन होना जरूरी है, नहीं तो आम चुनाव के साथ ये तीनों निर्दलीय विधायक उपचुनाव नहीं लड़ पाएंगे।

बता दें कि इन निर्दलीय विधायकों ने व्यक्तिगत तौर पर विधानसभा अध्यक्ष से मिलकर इस्तीफे दिए थे और उसके बाद व्यक्तिगत पेशी के लिए भी उपलब्ध हो गए थे, लेकिन क्योंकि हाई कोर्ट ने स्पीकर को नोटिस दे रखा था, इसीलिए फैसला लेने से पहले इस नोटिस का जवाब स्पीकर को पहले देना था। वर्तमान विधानसभा में 68 सीटों में से छह सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं और सदन की कुल संख्या 62 है। इसमें से सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी के पास 34 विधायक हैं। तीन निर्दलीयों का इस्तीफा स्वीकार हो जाता है तो सदन में कुल विधायकों की संख्या 59 रह जाएगी।

हाई कोर्ट में पेश हुए पी. चिदंबरम

राज्य सरकार की वाटर सेस पॉलिसी के खिलाफ अभिषेक मनु सिंघवी के हाई कोर्ट में अपीयर होने के बाद अब पॉवर पॉलिसी में किए गए संशोधन के खिलाफ जेएसडब्ल्यू कंपनी के लिए पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम हाई कोर्ट में पेश हुए हैं। इस केस में हालांकि सुनवाई मंगलवार को पहली मई के लिए स्थगित हो गई है। सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार ने ऊर्जा नीति में संशोधन करते हुए बिजली पर मिलने वाली रॉयल्टी को बढ़ा दिया था। जेएसडब्ल्यू अब किन्नौर जिला में जेपी ग्रुप के पावर प्रोजेक्टों का मालिक है। कंपनी ने ऊर्जा नीति में संशोधन को पहले स्थापित हो चुके प्रोजेक्ट पर लागू करने के विरोध में हाई कोर्ट में केस किया हुआ है, जिसमें पी चिदंबरम उनकी तरफ से पैरवी करने आए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App