खुदाई से 10 फुट ऊपर लटक गए मकान और दुकानें

By: Apr 6th, 2024 12:56 am

अद्धे दी हट्टी में फोरलेन के काम से लोगों का घरों तक पहुंचना हुआ मुश्किल
दिव्या हिमाचल ब्यूरो-ज्वालामुखी
पठानकोट -शिमला फोरलेन के चल रहे जोरों से काम से जहां लोगों को सुविधा मिलने जा रही है वहीं कई लोगों के लिए यह कार्य आफत बन गया है स आधे दी हट्टी में रोड को समतल करने के लिए नेशनल हाईवेज ने लगभग 10 फुट की खुदाई कर डाली स जिससे सडक़ के किनारे बनी दुकानें और मकान 10 फुट की ऊंचाई पर जा खड़े हुए स वहां पहुंचना भी अब मुश्किल हो गया है। लोगों को इससे भारी परेशानी हो रही है स दुकानदारों की दुकान बंद हो गई है वहीं यहां के स्थानीय लोगों को अपने घर तक पहुंचना मुश्किल हो रहा है । पिछले 20 दिनों से लोगों को पानी नसीब नहीं हो पाया है। क्योंकि लोगों के घरों को जाने वाली पाइप टूट चुकी है स लोगों से संपर्क टूट चुका है । स्थानीय निवासी कुलदीप शर्मा ने बताया कि उनके घर में बुजुर्ग हैं । यदि कोई इमरजेंसी हो जाए तो घर के पास एंबुलेंस भी नहीं बुलाई जा सकती है। जिससे सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन जैसे लोग किस प्रकार जीवन व्यतीत कर रहे होंगे।

उनके लिए तो आपातकालीन जैसी स्थिति बन गई है। उन्होंने नेशनल हाईवेज के अधिकारियों से आग्रह किया है कि मौका पर जाकर लोगों के दुख तकलीफ को सुने और यहां पर जाकर देखें कि लोगों के मकान और दुकान कहां थे और अब कहां लटक गए हैं । उनके घरों को जाने के लिए कोई रास्ता नहीं बचा है । लोगों से उनका संपर्क टूट चुका है आपातकालीन सेवाएं उपलब्ध नहीं हो सकती हैं। ऐसे में जिन घरों में बुजुर्ग और बच्चे हो उनके लिए बड़ी परेशानी हो रही है। बच्चों को स्कूल व कर्मचारियों को अपने कार्यालय में जाने में दिक्कत हो रही है।

क्या कहते हैं एसडीएम ज्वालामुखी डाक्टर संजीव शर्मा
इस संदर्भ में एसडीएम डाक्टर संजीव शर्मा जो नेशनल हाईवेज ज्वालामुखी क्षेत्र के प्रतिनिधि है उन्होंने बताया कि लोगों को थोड़ा संयम से काम लेना चाहिए । जैसे ही नेशनल हाईवे का काम होगा हर घर को रास्ता उपलब्ध कराया जाएगा स किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं होगी स परंतु अभी काम चल रहा है स थोड़ा लोगों से सहयोग की अपेक्षा की जा रही है। फिर भी यदि किसी की कोई इमरजेंसी सेवा की बात हो तो वह उनसे संपर्क कर सकते हैं स उसके लिए व्यवस्था की जा सकती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App