विकास में कैसे पीछे छूटा नैनाटिक्कर, चुनावों में जनता लेगी हिसाब

By: Apr 11th, 2024 12:10 am

जल शक्ति-लोक निर्माण विभाग का भवन जर्जर, किराए के कमरे में चल रहा बिजली बोर्ड का ऑफिस

निजी संवाददाता-नैनाटिक्कर
नैनाटिक्कर कस्बा सिरमौर जिला का स्वागत द्वार कहा जाता है, परंतु विडंबना देखिए कि सिरमौर के शुरू होते ही पिछड़ेपन का अहसास भी शुरू हो जाता है। एनएच-907ए पर बसा नैनाटिक्कर कस्बा सिरमौर जिले के पच्छाद विधानसभा क्षेत्र का अभिन्न अंग है तथा भाजपा हो चाहे कांग्रेस सभी राजनीतिक दलों के दिग्गज नेताओं का संबंध नैनाटिक्कर से जुड़ा है, परंतु फिर भी विकास की दौड़ में यह कस्बा लगातार पिछड़ता नजर आ रहा है। जी हां आज हम बात कर रहे हैं नैनाटिक्कर कस्बे के पिछड़ेपन की जहां नेता विकास कार्यों की मात्र चुनावी घोषणाएं करते हुए नजर आते हैं, परंतु धरात्तल पर कार्य शून्य बराबर है।

गौर हो कि नैनाटिक्कर कस्बे में जल शक्ति विभाग तथा लोक निर्माण विभाग के कार्यालय पिछले लंबे अरसे से जर्जर अवस्था में पड़े हैं तथा यहां पर अधिकारियों सहित कर्मचारियों के पद भी रिक्त पड़े हुए हैं। जबकि विद्युत विभाग के पास तो अपना कोई भवन ही नहीं है। किराए के एक कमरे में विद्युत विभाग का कार्यालय चलाया जा रहा है, जबकि अधिकारियों और कर्मचारियों का टोटा इस विभाग में भी पिछले लंबे अरसे से देखने को मिल रहा है, परंतु राजनेताओं का इस ओर कोई ध्यान नहीं है तथा गहरी नींद यह राजनेता सोए हुए नजर आ रहे हैं। वहीं दूसरी और बात यदि जल शक्ति विभाग के कार्यालय की करें तो इसके हाल तो और भी बद से बदत्तर हैं। जल शक्ति विभाग कार्यालय में जहां कनिष्ठ अभियंता सहित कई अन्य पद रिक्त पड़े हैं तथा प्रतिनियुक्ति पर कनिष्ठ अभियंता यहां लंबे अरसे से अपनी सेवाएं दे रहा है।

वहीं भवन की हालत और भी दयनीय है, परंतु इसके पुनर्निर्माण की ओर भी सरकार तथा राजनेताओं ने ध्यान नहीं दिया जिस कारण आम जनमानस को अपनी समस्याओं के निवारण के लिए दरबदर भटकना पड़ता है। अत: लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग, विद्युत विभाग तथा पशु औषधालय के भवनों को देखकर कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के नैनाटिक्कर कस्बे में विकास कार्य न के बराबर हुए हैं तथा विकास कार्यों में नैनाटिक्कर लगातार पिछड़ता हुआ नजर आ रहा है जिसका खामियाजा आने वाले लोकसभा चुनावों में इन राजनेताओं को भुगतना पड़ेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App