घर से दूर रहने वाले वोटरों को न्योता

By: Apr 21st, 2024 12:53 am

80 प्रतिशत लक्ष्य के लिए फोर वन फोर बूथ के तहत के जिला के तीन बूथ सिलेक्ट

कार्यालय संवाददाता-बिलासपुर
लोकतंत्र के महापर्व में मतदाताओं की भूमिका बढ़ाने को लेकर जिला निर्वाचन आयोग की ओर से इस एड़ी चोटी का जोर लगाया जा रहा है। ताकि जिला निर्वाचन आयोग की ओर से इस बार मतदान प्रतिशता को निर्धारित किया गया 80 फीसदी का लक्ष्य का पूरा हो सके। इसके लिए चुनाव आयोग से इस बार नहीं तकनीक भी अपनाई जा रही है। खासकर प्रदेश भर में फोर वन फोर बूथ को लेकर इस प्रक्रिया को अमलीजामा पहनाया जाएगा। यह ऐसे बूथ हैं जहां पर गत चुनावों में मतदान की प्रतिशतता 60 फीसदी से कम रही थी। जिला निवार्चन आयोग की ओर से इस तरह के जिला बिलासपुर में तीन बूथ चिहिन्तं गए हैं। इन बूथों पर मतदान की प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर प्रशासन की ओर से घर से बाहर रह रहे मतदाताओं को मतदान को लेकर जागरूक करने के लिए बाकायदा निमंत्रण पत्र भेजे जाएंगे। ताकि घर से बाहर रहने वाले मतदाता भी प्रशासन के विशेष आग्रह पर आकर लोकतंत्र के इस महापर्व में मतदान कर अपनी आहूति डालें। जिला बिलासपुर के अंतर्गत जिला निर्वाचन आयोग की आरे से फोर वन फोर बूथ अभियान के तहत तीन बूथ चिन्हित किए गए हैं।

इसमें झंडूता विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत बुखर बूथ, सदर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत बिलासपुर मुख्यालय पर स्थित शहर का चंगर सैक्टर और सदर विधानसभा क्षेत्र के तहत बरमाणा बूथ है। इन तीनों बूथों पर मतदान की प्रतिशतता 60 फीसदी से कम रही है। यहां पर मतदान की प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर जिला निर्वाचन आयोग की ओर से स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। मतदाताओं को जागरूक करने के साथ ही सभी मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। बता दें कि जिला निर्वाचन आयोग की ओर से जिला में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है। उधर, जिला निर्वाचन आयोग की ओर से सभी मतदाताओं से लोकसभा चुनाव में मतदान करने का आह्वान किया है। बहरहाल निर्वाचन आयोग की ओर से मतदान प्रतिशतता बढ़ाने और मतदाताओं को जागरूक करने को लेकर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

बुखर बूथ में जागरूकता कार्यक्रम
इसी कड़ी के तहत झंडूता विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत बुखर बूथ में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मतदाताओं ने अपनी भागीदारी निभाई। जिला बिलासपुर में फोर वन फोर बूथ के तहत तीन बूथ शामिल किए गए हैं। यह वह बूथ हैं जहां पर गत बार मतदान की प्रतिशतता 60 फीसदी से कम रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App