ईरान का इजरायल पर मिसाइलों से हमला

By: Apr 14th, 2024 10:50 pm

हमले में इजराइल को 836 करोड़ का नुकसान होने का दावा
अमरीका बोला, हमने 99 फीसदी ड्रोन और मिसाइलें निष्क्रिय कीं
एयर इंडिया ने इजरायल की ओर जाने वाली सभी फ्लाइटें की रद्द

एजेंसियां — तेहरान

सीरिया में ईरान के ठिकानों पर इजरायली एयर स्ट्राइक के बाद से पश्चिम एशिया में कुछ बड़ा होने की आशंका रविवार तडक़े करीब तीन बजे (भारतीय समय के मुताबिक) सच साबित हो गई। ईरान ने इजरायल पर कुल मिलाकर 331 ड्रोन और मिसाइलें दाग दीं। ईरान के स्टेट मीडिया ने दावा किया है कि हमले की वजह से ईरान को करीब 836 करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचा है। ईरान के हमलों से ज्यादातर नुकसान इजरायल के मिसाइल डिफेंस सिस्टम को पहुंचा। कई मिसाइलें अराद शहर में जाकर गिरीं। कुछ मिसाइलें अल-फाहम शहर पर भी दागी गईं। इससे वहां मौजूद लोगों में भगदड़ मच गई। हालांकि इजरायली सैन्य अधिकारियों ने हमले में सिर्फ नेवातिम एयरफोर्स बेस को कुछ नुकसान पहुंचने की बात कही है। हमले की वजह से मची भगदड़ में 12 लोग घायल हो गए। एक रिपोर्ट के मुताबिक ईरान ने इजरायल पर 185 ड्रोन से हमला किया। इसके अलावा 110 जमीन से जमीन पर मार करने वाली और 36 क्रूज मिसाइलें भी दागी गईं। इससे इजरायली क्षेत्र का आसमान पट गया। मीडिया में आए वीडियो को देखने पर ऐसा लग रहा है मानो आतिशबाजी चल रही हो। ज्यादातर मिसाइलें और ड्रोन ईरान से ही छोड़े गए, जबकि कुछ मिसाइलें इराक और यमन से भी दागी गईं। ईरानी हमले की सूचना मिलते ही पश्चिमी देश इजरायल की रक्षा के लिए सामने आ गए। अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बताया कि ईरान की तरफ से दागी गईं तकरीबन 99 फीसदी मिसाइलों और ड्रोन को निष्क्रिय कर दिया गया। ईरान ने इजराइल पर इस हमले को ऑपरेशन ट्रू प्रॉमिस नाम दिया। दरअसल, पहली अप्रैल को इजराइल ने सीरिया में ईरानी एंबेसी के पास एयरस्ट्राइक की थी।

इसमें ईरान के दो टॉप आर्मी कमांडर्स समेत 13 लोग मारे गए थे। इसके बाद ईरान ने बदला लेने के लिए इजराइल पर अटैक करने की धमकी दी थी। इजराइल पर हमले के बाद रविवार सुबह ईरान की संसद बुलाई गई। कार्यवाही शुरू होते ही सांसदों ने डेथ टू इजराइल, डेथ टू अमरीका के नारे लगाए। इजराइल पर हमला करने के लिए ईरानी सांसद सरकार को धन्यवाद कहते भी दिखे। ईरान के हमले के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रण लिया है कि ‘हम मिलकर जीतेंगे’। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि इजरायल की प्रतिक्रिया क्या होगी। उधर, अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हमले की कड़ी ङ्क्षनदा करते हुए कहा कि हमने इजरायल को लगभग सभी मिसाइलों और ड्रोनों को गिराने में मदद की। बाइडेन ने कहा कि उन्होंने ‘इजरायल की सुरक्षा के लिए अमरीका की दृढ़ प्रतिबद्धता’ की पुष्टि की है। उधर भारत ने इजरायल में रह रहे अपने नागरिकों को सतर्क रहने को कहा है। एयर इंडिया ने इजरायल की ओर जाने वाली सभी फ्लाइटें रद्द कर दी हैं।

इजरायल ने दिया जवाब, तो बड़ा हमला करेगा ईरान

तेहरान। संयुक्त राष्ट्र में ईरान के स्थायी मिशन ने कहा कि इजरायल के खिलाफ देश की सैन्य कार्रवाई आत्मरक्षा के वैध अधिकार के संबंध में संरा चार्टर के अनुच्छेद 51 पर आधारित है और सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास के खिलाफ घातक इजरायली हमले के जवाब में थी। मिशन ने कहा कि अब इजरायल पर हमला समाप्त माना जा सकता है। हालांकि ईरान ने इस बात की प्रतिज्ञा ली है कि अगर इजरायल शनिवार रात यहूदी राज्य के खिलाफ शुरू किए गए हमलों का जवाब देता है, तो वह दोगुनी ताकत के साथ तत्काल हमला करेगा। ईरानी सेना ने अमरीका को धमकी दी है कि अगर उन्होंने काउंटर अटैक में इजराइल का साथ दिया, तो अगला हमला अमरीकी बेस पर होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App