विशेष

जानिए सोडियम लेवल कम होने के लक्षण एवं बचाव

By: Apr 12th, 2024 8:48 pm

सोडियम एक ऐसा तत्त्व है, जो हार्ट, सैल्स और किडनी फंक्शन को सुचारू बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। शरीर में इसकी कमी से व्यक्ति की मृत्यु तक हो सकती है। जरूरत से ज्यादा पानी पीने से भी शरीर में सोडियम का लेवल कम हो सकता है। दरअसल बहुत ज्यादा पानी पीने से सोडियम पानी के साथ घुलकर किडनी के रास्ते बाहर निकलने लगता है…

खून में सोडियम का लेवल बढऩे से सेहत से जुड़ी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ये तो आपने सुना होगा, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि बॉडी में सोडियम की कमी भी हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है? इस प्रॉब्लम को हाइपोनेट्रेमिया कहा जाता है। सोडियम एक ऐसा तत्त्व है, जो हार्ट, सैल्स और किडनी फंक्शन को सुचारू बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। शरीर में इसकी कमी से व्यक्ति की मृत्यु तक हो सकती है। जरूरत से ज्यादा पानी पीने से भी शरीर में सोडियम का लेवल कम हो सकता है। दरअसल बहुत ज्यादा पानी पीने से सोडियम पानी के साथ घुलकर किडनी के रास्ते बाहर निकलने लगता है। अगर यह प्रोसेस देर तक चलता रहता है, तो इससे शरीर में सोडियम की कमी हो सकती है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

सोडियम लेवल कम होने के लक्षण

सोडियम लेवल के कम होने की वजह से न्यूरोलॉजिकल लक्षण देखने को मिल सकते हैं। ज्यादातर मामलों में सोडियम लेवल धीरे-धीरे कम होता है, जिसके चलते शरीर में माइल्ड लक्षण नजर आ सकते हैं। लेकिन कुछ मामलों में यह लक्षण गंभीर भी हो सकते हैं। जैसे मतली और उल्टी होना, लगातार सिरदर्द होना, बेचैनी, एनर्जी लेवल कम होना और थकान महसूस होना, चिड़चिड़ापन, मांसपेशियों में कमजोरी और ऐंठन की समस्या।

सोडियम लेवल कम होने के कारण

ब्लड में सोडियम लेवल कम होने की सबसे बड़ी जो वजह है, वो है शरीर में बहुत ज्यादा पानी या तरल पदार्थ का होना। वैसे यह समस्या किसी बीमारी या दवाई की वजह से भी हो सकती है। अन्य कारणों में किडनी से जुडी परेशानियां भी हो सकती हैं। इसके अलावा ये कारण भी हो सकते हैं जिम्मेदार। हार्ट, किडनी और लिवर की समस्याएं, एंटी डाईयूरेटिक हार्मोन (एसआईएडीएच) सिंड्रोम, उल्टी या दस्त की परेशानी होना, हार्मोन में उतार-चढ़ाव, ज्यादा पसीना आना।

सोडियम लेवल को बैलेंस रखने के तरीके

ऊपर बताए गए लक्षण महसूस हों, तो डाक्टर को दिखाने में देरी न करें। इसके अलावा इन तरीकों से भी लो सोडियम लेवल को मैनेज किया जा सकता है।

फिजिकल एक्टिविटीज के दौरान ध्यान रखें

फिजिकल एक्टिविटीज के दौरान बहुत ज्यादा प्यास लगती है, तो ऐसे में पर्याप्त मात्रा में लिक्विड्स न लेने पर डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम भी हो सकती है, लेकिन ध्यान रखें यह बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं होना चाहिए। जब प्यास लगे तभी पानी पिएं।

सही मात्रा में पानी पिएं

पानी पीना सेहत के लिए बेहद जरूरी है, ये तो समझ लिया, लेकिन कितना ये भी जान लें। एक्सपट्र्स पुरुषों को रोजाना 15.5 कप (3.7 लीटर) और महिलाओं को 11.5 कप (2.7 लीटर) पानी पीने की सलाह देते हैं। ज्यादा पानी पीने और मूत्र त्याग से शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो सकती है।

हेल्दी डाइट लें

इसके अलावा शरीर में सोडियम की मात्रा को बैलेंस रखने के लिए प्रॉपर डाइट लेना भी जरूरी है। अपने खान-पान में सोडियम की सही मात्रा वाले पदार्थ शामिल करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App