लोकसभा चुनाव…अधिकारियों को टिप्स

By: Apr 26th, 2024 12:55 am

नूरपुर में पीपीटी से समझाई मतदान प्रक्रिया की बारीकियां, 22 को होगी दूसरी रिहर्सल

कार्यालय संवाददाता-नूरपुर
लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिए पहली जून को होने वाले मतदान को लेकर गुरुवार को नूरपुर विस क्षेत्र के पीठासीन, मतदान अधिकारियों सहित सेक्टर ऑफिसर्स को राजकीय आर्य डिग्री कालेज में पीपीटी के द्वारा मतदान प्रक्रिया की बारीकियां समझाई गईं। इसके अतिरिक्त मतदान संपन्न करवाने के लिए चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों व गाइडलाइन्स बारे अवगत करवाया गया। इस मौके पर इलेक्शन डयूटी के लिए तैनात अधिकारियों को ईवीएम तथा वीवीपैट के संचालन की भी ट्रेनिंग दी गई। सहायक रिर्टनिंग ऑफिसर एसडीएम नूरपुर गुरसिमर सिंह ने मतदान के लिए तैनात सभी अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान प्रक्रिया संबंधी सभी शंकाओं को दूर करने के लिए इस बार पीपीटी के द्वारा प्रशिक्षण देने की व्यवस्थता की गई है। उन्होंने कहा कि सभी पीठासीन अधिकारियों को चुनाव निर्देश पुस्तिका भी उपलब्ध करवाई गई है जिसमें मतदान प्रक्रिया को लेकर सभी बिंदुओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है।

उन्होंने पीठासीन आधिकारियों को कहा कि उन्हें अपनी टीम सहित चुनाव आयोग द्वारा जारी सभी दिशा-निर्देशों के अनुसार डयूटी देना सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने बताया कि दूसरी रिहर्सल 22 मई को करवाई जाएगी। उन्होंने सभी अधिकारियों से चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों की अक्षरश पालना सुनिश्चित करने के लिए भी कहा ताकि मतदान प्रक्रिया पारदर्शी तथा शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न हो सके। इस दौरान उन्हें मतदान के दिन इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के इस्तेमाल, पोलिंग एजेंट्स की मौजूदगी में मॉक पोल सहित अन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर तहसीलदार राधिका, नायब तहसीलदार अयूब मोहम्मद, बीडीओ अंशुल शांडिल, निर्वाचन कानूनगो रजनीश भी उपस्थित थे।

हस्ताक्षर और सेल्फी से दें मतदान का संदेश
बैजनाथ। आने वाले लोकसभा चुनावों को लेकर मतदाता जागरूकता अभियान स्वीप के अंतर्गत बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ संसाल में मतदाताओं को लोकसभा चुनाव 2024 में मतदान करने की लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर नियुक्त नोडल अफसर ने मतदाताओं को जागरूक किया तथा अपनी मतदान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की लिए कहा। इस अवसर पर पंचायत सचिव, प्रधान, उपप्रधान, वार्ड पंच एवं ग्रामवासियों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर हस्ताक्षर अभियान की शुरुआत भी की गई। मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत शिव मंदिर बैजनाथ में सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है तथा पार्किंग के बाहर हस्ताक्षर वाल भी बनाई गई है। उन्होंने मतदाताओं से अपील की है कि सेल्फी लेकर अपनी सोशल मीडिया पेज पर अपनी फोटो जरूर डालें तथा हस्ताक्षर वाल पर हस्ताक्षर कर दूसरे मतदाताओं को भी जागरूक करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App