थोक में नहीं बिकेंगे मोबाइल फोन, यह है कारण

By: Apr 18th, 2024 10:48 pm

प्रदेश में गिफ्ट आइटम की खरीद पर पहरा, चुनावों के चलते घड़ी-कंबल-ज्वेलरी-शराब पर भी निगरानी

विशेष संवाददाता — शिमला

लोकसभा चुनाव के बीच गिफ्ट आइटम की थोक खरीद पर पहरा लगा दिया गया है। पड़ोसी राज्यों से मोबाइल, घड़ी, कंबल, इंडक्शन समेत ज्वेलरी और शराब अब आसानी से हिमाचल की सीमा में दाखिल नहीं हो पाएंगे। इन्हें खरीद कर लाने वालों को उचित कारण बताने पर ही बख्शा जाएगा। दरअसल, लोकसभा चुनाव में वोट की खरीद-फरोख्त को रोकने के लिए यह कदम उठाए गए हैं। पूर्व में पड़ोसी राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बड़े पैमाने पर गिफ्ट देकर वोट की खरीद-फरोख्त के मामले सामने आए थे। प्रदेश में निर्वाचन और आबकारी विभाग की संयुक्त मंत्रणा के बाद अब सख्ती बरतने का फैसला किया गया है। आबकारी विभाग ने बाहरी राज्यों से आने वाली सामग्री की जांच के लिए प्रदेश में 22 नाके लगाए हैं। ज्यादातर नाके सीमावर्ती इलाकों में लगे हैं। यहां गुजरने वाले संदिग्ध वाहनों की तलाशी ली जा रही है, जबकि पड़ोसी राज्यों में फैले विभाग के नेटवर्क को सक्रिय किया गया है। विभाग ने व्हाट्सऐप नंबर भी जारी किया है, ताकि प्रदेश के अंदरुनी हिस्सों से भी जानकरी जुटाई जा सके। प्रदेश भर में अब तक 59 टीमों का गठन किया जा चुका है।

चुनाव नजदीक आने पर विभाग इन टीमों की संख्या बढ़ा सकता है। ये टीमें पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर से सटे क्षेत्रों में लगातार गश्त करेंगी, जबकि नाकों में सामान की जांच शुरू कर दी गई है। गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के दौरान भी आबकारी कराधान विभाग ने ऐसे ही तैयारी की थी। उस समय पड़ोसी राज्यों के सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति बनाई गई थी। पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड से मिले इनपुट के आधार पर विभाग ने सिरमौर, ऊना और कांगड़ा के नूरपुर क्षेत्र में पड़ोसी राज्यों की पुलिस और विभागीय टीम के साथ मिलकर दबिश अभियान चलाया था।

7.85 करोड़ के आभूषण-शराब-नकदी बरामद

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले लगाए गए नाकों का असर अब नजर आने लगा है। प्रदेश में अब तक 7 करोड़ 85 लाख 51 हजार 662 रुपए की अवैध शराब, नकदी, आभूषण जब्त किए जा चुके हैं। राज्य आबकारी और कराधान, पुलिस और अन्य विभागों ने 5.51 करोड़ रुपए मूल्य की 3 लाख 81 हजार 343 लीटर शराब जब्त की है। अब तक 64.18 लाख रुपए की 32 किलोग्राम चरस, 1.03 करोड़ रुपए कीमत की 1.47 किलोग्राम हेरोइन और 25 लाख रुपए की नकदी भी जब्त की है। लगभग 3.35 लाख के सोन-चांदी के आभूषण भी जब्त किए जा चुके हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App