गुणों की खान है शहतूत

By: Apr 27th, 2024 12:16 am

शहतूत एक बेहद पोषक तत्त्वों से भरपूर फल है, जो बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह फल सबसे अधिक गर्मियों के मौसम में मिलता है और इसका स्वाद काफी स्वादिष्ट होता है साथ ही साथ इसमें विटामिन के साथ प्रोटीन भी पाया जाता है, जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन यही गुणों की खान शहतूत को अब बड़े शहर के लोग लगभग भूलते जा रहे हैं। आयुर्वेद में तो शहतूत के ढेरों फायदों का बखान है, लेकिन आजकल के दौर में इसके शौकीनो का संख्या कम हो गई है। कुछ तो शायद इस फल को जानते भी नहीं है। फिर भी आयुर्वेद में इस फल को अमृत फल कहा जाता है। जानते है क्या कुछ खास है इस फल में।

पोषण से भरपूर

शहतूत में विटामिन सी, ए, के, आयरन, कैल्शियम, पोटाशियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्त्व पाए जाते हैं। ये सभी तत्त्व शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्त्वपूर्ण होते हैं।

पाचन को सुधारे

शहतूत में प्राकृतिक फाइबर होता है, जो पाचन को सुधारने में मदद करता है, कब्ज को दूर करता है और अपच की समस्याओं को कम करता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

शहतूत का सेवन शरीर में शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे मधुमेह की समस्या से बचा जा सकता है।

हृदय स्वास्थ्य

शहतूत में पाए जाने वाले पोटाशियम और अन्य पोषक तत्त्व हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

लू से करे बचाव

गर्मियों के मौसम में शहतूत खाने से लू नहीं लगती। साथ ही लिवर और किडनी की होने वाली तमाम समस्याओं से बचने के लिए शहतूत का सेवन करते रहना चाहिए।

इम्युनिटी बनाए मजबूत

शहतूत में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है और रोगों से लडऩे की क्षमता को बढ़ाता है।

वजन नियंत्रित करे

शहतूत में पाए जाने वाले पोषक तत्त्व वजन नियंत्रण करने में मदद कर सकते हैं और वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

हिमोग्लोबिन बढ़ाए

एनीमिया के रोगियों के लिए शहतूत खाना काफी अच्छा होता है। कहा जाता है कि शहतूत में कुछ ऐसे तत्त्व होते हंै, जो एनीमिया के जोखिम को काफी हद तक कम करने का काम करते हंै।

स्वस्थ त्वचा

शहतूत में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं।

बोन्स हैल्थ

शहतूत में पाए जाने वाले कैल्शियम और विटामिन के बोन्स हैल्थ को बनाए रखने में मदद करते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है

शहतूत के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद मिलती है। शहतूत में कुछ ऐसे न्यूट्रीएंट पाए जाते हैं, जो खून में मौजूद अशुद्धियों को दूर करके ब्लड को साफ करने का काम करते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App