अब साल में तीन बार होगा सीए एग्जाम

By: Apr 27th, 2024 9:49 pm

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के बोर्ड ऑफ स्टडीज ने सितंबर, 2024 और जनवरी, 2025 में सीए परीक्षा के लिए फाउंडेशन और इंटरमीडिएट कोर्सेज के लिए एनरोलमेंट की आखिरी तारीख की घोषणा की है। इससे संबंधित एक नोटिस भी जारी किया है। नोटिस में लिखा है, संस्थान ने निर्णय लिया है कि मई/जून 2024 से, इंटरमीडिएट और फाउंडेशन कोर्स की परीक्षाएं साल में तीन बार मई/जून, सितंबर और जनवरी में आयोजित की जाएंगी। साल में दो बार की मौजूदा प्रथा के अनुसार और सीए फाइनल कोर्स की परीक्षा वर्ष में दो बार मई और नवंबर माह में आयोजित की जाती रहेगी।

सितंबर, 2024 परीक्षा में शामिल होने के लिए फाउंडेशन कोर्स में रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख पहली मई 2024 है। जनवरी, 2025 परीक्षा में शामिल होने के लिए इंटरमीडिएट कोर्सेज में रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख पहली मई, 2024 है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए, छात्र सेल्फ सर्विस पोर्ट्ल eservices.icai.org पर जा सकते हैं। बता दें, जिन छात्रों ने पहली जनवरी 2024 तक फाउंडेशन रूट या डायरेक्ट एंट्री रूट के माध्यम से इंटरमीडिएट कोर्स में रजिस्ट्रेशन करवाया है, वे सितंबर, 2024 इंटरमीडिएट परीक्षा में उपस्थित होने के लिए एलिजिबल हैं। बता दें, कुछ महीने पहले इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने सीए फाउंडेशन और इंटर परीक्षा के पैटर्न में बदलाव की घोषणा की थी। नई गाइडलाइन के तहत कहा गया था कि सीए फाउंडेशन और इंटर की परीक्षा साल में तीन बार आयोजित की जाएगी। अब तक आईसीएआई की ओर से सीए इंटर और फाउंडेशन परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती थी, लेकिन उम्मीदवारों को अब एक साल में तीन बार सीए फाउंडेशन और इंटर परीक्षा देने का मौका मिलेगा।

सीए परीक्षा पैटर्न
आईसीएआई फाउंडेशन परीक्षा भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) बनने के लिए पहली चरण की परीक्षा या एंट्री लेवल की परीक्षा है। जिन छात्रों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 12वीं की परीक्षा पास की है, वे सीए फाउंडेशन परीक्षा दे सकते हैं। सीए फाउंडेशन परीक्षा पास करने के बाद दूसरा चरण सीए इंटरमीडिएट है। सीए इंटरमीडिएट चरण में चार-चार विषयों के दो ग्रुप्स होते हैं। फाउंडेशन क्लियर करने के बाद, एक छात्र सीए इंटरमीडिएट कोर्सेज के लिए आवेदन करने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। फिर उसके बाद सीए फाइनल परीक्षा आयोजित की जाती है, जो सीए बनने का आखिरी चरण है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App