अब डाक से वोट डाल सकेंगे डाक्टर, ड्राइवर और पत्रकार

By: Apr 9th, 2024 12:16 am

केलांग में डाक मतपत्र से जुड़े नोडल अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण,लाहुल-स्पीति में 285 दिव्यांग, 85 साल से ऊपर की आयु वाले 339 और 693 सर्विस वोटर

जिला संवाददाता-केलांग
लोकसभा व विधानसभा उपचुनाव लाहुल-स्पीति अनुसूचित जनजाति निर्वाचन 21 की निर्वाचन प्रक्रिया को सफल रूप से आयोजित करने को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने बताया कि आवश्यक सेवाओं में कार्यरत मतदाता अपना वोट डालने के लिए डाक मतपत्र का उपयोग कर सकते हैं। यह जानकारी केलांग मुख्यालय में डाक मतपत्र से जुड़े नोडल अधिकारियों को एक दिवसीय प्रशिक्षण में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए बोल रहे थे। जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल कुमार ने कहा कि 85 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं व दिव्यांग मतदाताओं के लिए फार्म-12डी, निर्वाचन कार्मिकों के लिए फार्म-12 और सेना कार्मिकों के लिए ईटीपीबीएस के माध्यम से मतदान करने की व्यवस्था की गई है। जिला में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 285 है। 85 वर्ष से ऊपर की आयु के 339 मतदाता हैं।

इन मतदाताओं को डाक मतपत्र से मतदान की तैयारी के लिए आवश्यक प्रबंध किए हैं। जिला में सर्विस वोटरों की संख्या 693 है। आवश्यक सेवा में अधिकारियों व कर्मियों की इस श्रेणी में स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर, पैरा-मेडिकल स्टाफ, एम्बुलेंस सेवा कर्मी, एचआरटीसी के ड्राइवर और कंडक्टर स्थानीय रूट बस सेवाओं को छोडक़र, अग्निशमन सेवाएं, एचपी राज्य दुग्ध संघ और दुग्ध सहकारी सोसायटी की दूध आपूर्ति सेवा के कर्मचारी शामिल हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत स्थानीय मीडिया कर्मी, जल शक्ति विभाग में पंप ऑपरेटर और टर्नर और विद्युत बोर्ड के इलेक्ट्रीशियन और लाइनमैन तथा जेल स्टाफ, जिनके मतदाता सूची में नामांकित हैं, डाक मतपत्र के माध्यम से अपना वोट डाल सकते है। उन्होंने कहा कि डाक मतदान, जिसे अनुपस्थित मतदान भी कहा जाता है, जिसमें मतदाता मतदान केंद्र पर भौतिक रूप से आने के बजाय बैलट पेपर के माध्यम से अपना मत डाल सकते हैं। यह विधि उन व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र से दूर होनेए या चुनाव के दिन आवश्यक सेवाओं में लगे होने के कारण व्यक्तिगत रूप से मतदान करने में असमर्थ हैं। निर्वाचन आयोग ने ऐसे सभी मतदाताओं के लिए यह सुविधा प्रदान की है। बैठक में सहायक रिटर्निंग अधिकारी एडीसी राहुल जैन काजा व नोडल अधिकारी भी वर्चुअल माध्यम से जुड़े और उन्हें भी आवश्यक निर्देश दिए। तहसीलदार निर्वाचन व निर्वाचन कानूनगो ने सभी अधिकारियों को विस्तार पूर्वक जानकारी देकर प्रशिक्षित किया। प्रशिक्षण में सहायक रिटर्निग अधिकारी एडीसी राहुल जैन काजा व नोडल अधिकारी भी वर्चुअल माध्यम से जुड़े रहे और उन्हें भी जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए। सहायक रिटर्निग अधिकारी एसडीएम केलांग रजनीश कुमार, तहसीलदार निर्वाचन पवन राणा, इलेक्शन कानून को चंद्रकांत व नोडल अधिकारी मौजूद रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App