डलहौजी में वन-वे ट्रैफिक, मरीजों को रियायत

By: Apr 10th, 2024 12:15 am

पर्यटक सीजन में यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए एसडीएम की देखरेख में अहम निर्णय, सैर करने वालों के लिए पांच बजे से गाडिय़ों की आवाजाही बंद

स्टाफ रिपोर्टर-डलहौजी
पर्यटन सीजन के दौरान शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के उद्देश्य से मंगलवार को एसडीएम कार्यालय में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता एसडीएम डलहौजी अनिल भारद्वाज ने की। बैठक के दौरान आगामी पर्यटन सीजन में यातायात व्यवस्था को सुचारु बनाए रखने हेतु विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। इसके तहत अब वन-वे यातायात व्यवस्था के तहत पर्यटक स्थल डलहौजी आने वाले पर्यटकों और स्थानीय लोगों को बस अड्डा से सुभाष चौक और सुभाष चौक से जीपीओ जाना होगा। गांधी चौक से बस अड्डा के लिए चर्च बैलून रोड से गुरु नानक पब्लिक स्कूल होते हुए पहुंचा जाएगा। सुभाष चौक से एसडीएम कार्यालय जाने के लिए वन-वे व्यवस्था में बदलाव किया गया है। अब सुभाष चौक से एसडीएम कार्यालय और सिविल अस्पताल जाने के लिए वाया पतरेनी जाना होगा । कोर्ट रोड से होते हुए सुभाष चौक पहुंचा जा सकेगा।

हालांकि मेडिकल इमरजेंसी के दौरान मरीजों को इस व्यवस्था में छूट रहेगी। इसके अलावा आपातकालीन सेवाओं प्रशासन, पुलिस, एंबुलेंस और स्थानीय प्रेस की गाडियों को भी छूट रहेगी। बैठक के दौरान पानी के टैंकरों का समय भी निश्चित किया गया। इसमें सुबह आठ से दस बजे और शाम को तीन बजे से सात बजे तक पानी के टैंकरों की आवाजाही बंद रहेगी। एसडीएम अनिल भारद्धाज ने बताया कि गर्म सडक़ पर शाम को सैर करने वालों की सुविधा के लिए पांच से आठ बजे तक सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी। इसके अलावा सडक़ के किनारे येलो लाइन से बाहर खडे वाहनों और बेतरतीब खड़ी गाडियाों पर भी कार्रवाई की जाएगी ताकि किसी प्रकार का जाम न लग सके। इसके इलावा सडक के किनारे रखे निर्माणाधीन सामग्री के लिए भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बैठक के दौरान डलहौजी के थाना प्रभारी जगबीर सिंह ने स्थानीय लोगों, होटल मालिकों और टैक्सी यूनियन के सदस्यों से आ्हवान किया कि वे ट्रैफिक प्लान के नियमों का पालन करें। इन नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। थाना प्रभारी जगबीर सिंह ने कहा कि वन वे प्रणाली को सुचारू रूप से लागू किया जाएगा ताकि पर्यटकों के साथ साथ स्थानीय लोगों को भी मुश्किल का सामना न करना पडे। उन्होंने इस बाबत स्थानीय लोगों से सहयोग की अपील की है। बैठक में विभिन्न स्कूलों के प्रतिनिधि,सरकारी अधिकारी, होटल एसोसिएशन व डलहौजी प्रेस क्लब और टैक्सी यूनियन के प्रतिनिधि सहित अन्य मौजूद रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App