कांगड़ा में नासिक का प्याज तैयार, बाजार में मचा रहा धूम

By: Apr 29th, 2024 12:06 am

नगर संवाददाता-गगल

देशी वैरायटी में साल भर खराब न होने वाला एन53 प्याज हिमाचल में भी खूब उग रहा है। धर्मशाला विधानसभा हलके के तहत कंदरेहड़ पंचायत के पटोला गांव में किसान बलवीर सैणी ने इस प्याज को करीब 15 दिन पहले तैयार करके रिकार्ड बना दिया है। लाल रंग के इस प्याज की देश भर में डिमांड रहती है। इसका साइज 250 ग्राम तक होता है। अपने गजब के स्वाद और साल भर खराब न होने की खासियत के चलते इस प्याज को ग्राहक खूब पसंद करते हैं।

बलवीर सैणी ने बताया कि अभी यह प्याज होलसेल में 25 रुपए किलो तक बिक रहा है। श्री सैणी ने करीब दस कनाल में एन53, एफडीआर जैसी देशी किस्में व कुछ हाइब्रिड किस्में लगाई हैं। अरली तैयार हुए प्याज को बाजार में खूब ग्राहक मिल रहे हैं। श्री सैणी ने बताया कि वह रिसर्च वर्क को तवज्जों देते हैं। अभी उनके फार्म में एक महीना अगेती स्कवैश भी तैयार है, तो करेले की एक माह पहले खेप बाजार में उतार दी है। ये सब्जियां 30 से 40 रुपए किलो बिक रही हैं।

बतौर किसान नेता सैणी ने बनाई चुनावों से दूरी

धर्मशाला विधानसभा हलके के तहत प्रमुख किसान एवं कांग्रेस नेता इस बार अपनी खेती के रिसर्च वर्क पर फोकस कर रहे हैं। वह किसी भी राजनीतिक कार्यक्रम में नहीं जा रहे हैं। इस बात की चर्चा पूरे विधानसभा हलके में है। वह इन दिनों खेती के रिसर्च वर्क में जुटे हैं। बलवीर सैणी कांग्रेस किसान सैल के ब्लॉक अध्यक्ष से लेकर प्रदेश संयोजक रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App